चेन्नई में रहने वाले इल्लयाराम सेकर को रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने का शौक़ था. उनका ये शौक़ अब जुनून में बदल चुका है. कुछ दिनों पहले उन्होंने पानी के अंदर सांस रोकर सबसे अधिक रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने का रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी. Guinness World Records से उनके लिए खुशख़बरी आई है. सेकर ने पानी के अंदर रह कर सबसे अधिक रूबिक्स क्यूब हल करने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है.

Guinness World Records के मुताबिक, इल्लयाराम सेकर ने पूरे 2 मिनट 17 सेकेंड पानी में रह कर 6 रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले वाला रिकॉर्ड 5 रूबिक्स क्यूब का था.

Most Rubik's cubes solved underwater
Source: guinnessworldrecords

इसका एक वीडियो भी Guinness World Records ने यूट्यूब पर शेयर किया है. इसमें दिखाई दे रहा है कि कैसे इल्लयाराम सेकर पानी के अंदर सांस रोक कर एक के बाद एक रूबिक्स क्यूब सॉल्व कर रहे हैं.

Guinness World Records के अनुसार, 25 वर्षीय इल्लयाराम सेकर ने साल 2013 में भी इस रिकॉर्ड के लिए अप्लाई किया था. वो दो सालों से इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे. अधिकारिक अटेंप्ट के लिए उन्हें पानी में पूरी तरह से डूबे रहना था. फ़ाइनली वो इसमें कामयाब हो गए.  

Most Rubik's cubes solved underwater
Source: wikipedia

ये रिकॉर्ड बनाने के बाद इल्लयाराम सेकर ने कहा, 'मैं अपने छात्रों को और अधिक करने के लिए प्रेरित करना चाहता हूं. महामारी आती हैं और जाती हैं लेकिन हमारा दिमाग़ जीवन में किसी भी परिस्थिति का सामना करने लायक होना चाहिए.'

इल्लयाराम सेकर ने इंजीनियरिंग की डिग्री ले रखी है. उनका कहना है कि वो योग ख़ासकर प्रणायाम की मदद से इतनी देर तक पानी में सांस रोकने में कामयाब रहे. यहां देखिए उनके इस रिकॉर्ड का वीडियो: 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.