बहुत से लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. ऐसे लोगों से स्थानीय प्रशासन जुर्माना वसूल रहा है. छत्तीसगढ़ में भी ऐसा हो रहा है, मगर इसके साथ ही वहां पर कुछ स्पेशल भी किया जा रहा है. वहां पर जुर्माने के रूप में वसूल की गई रकम से हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए मास्क और Personal Protective Equipment (PPE) किट्स ख़रीदी जा रही हैं.

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाज़ार ज़िला प्रशासन ने इस बात कि जानकारी मीडिया से शेयर की है. ज़िला अधिकारी कार्तिकेय गोयल ने बताया कि ऐसा ज़िले की स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए किया जा रहा है. अमूमन जुर्माने की रकम जो विभाग वसूल करता है उसका इस्तेमाल वही विभाग करता है. मगर कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है कि इस राशि का इस्तेमाल अस्पतालों में किया जाएगा.

Chhattisgarh to use lockdown fine
Source: telanganatoday

अधिकारियों ने बताया कि जो शख़्स ज़िले में बिना मास्क पहने घूमता या लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है, उस पर जुर्माना लगाया जाता है. जुर्माने के रूप में वसूली गई रकम ज़िले के सरकारी अस्पतालों का संचालन करने वाली समिति जीवनदीप में जमा की जाती है. यही समिति समय-समय हर अस्पतालों की ज़रूरत के हिसाब से मास्क, मेडिकल उपकरण, PPE किट्स आदि ख़रीदती है.

Chhattisgarh to use lockdown fine
Source: newindianexpress

सभी चालान इसी समिति के नाम से ही काटे जा रहे हैं. ज़िलाधिकारी ने बताया कि, ये नियम 8 मई से लागू है. ज़िले के अलग-अलग सरकारी विभागों ने अब तक 3 लाख से भी अधिक रुपये जुर्माने के रूप में जमा किए हैं. उन्होंने ये भी कहा कि हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना मरीज़ों के संपर्क में रहते हैं. इसलिए उन्हें इस बीमारी के होने का ख़तरा अधिक है. उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फ़ैसला लिया गया है. इस तरह कोरोना से जारी इस जंग से हम और मज़बूती से लड़ सकेंगे.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.