कोविड-19 वायरस चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैला है. चीन के वुहान से निकलर इस वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाई और अभी तक इस दुनिया इससे नहीं उबरी है. 

Source: Forbes

चीन से एकबार फिर एक ऐसी ख़बर आई है, जिससे हम सभी अजीब महसूस करेंगे. New Indian Express की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन निवासियों को अब वायरस परिक्षण के लिए Anal Swab टेस्टिंग करवानी होगी.  

बीजिंग ने कुछ ग्रुप्स के लिए Anal Swab Test की शुरुआत की है. दूसरे देशों से लौटे लोग, हाई-रिस्क क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को ऐसे टेस्टि करवाने होंगे. 

Source: Washington Post

WebMD की एक रिपोर्ट के अनुसार, Beijing Youan Hospital के, Respiratory and Infectious Disease विभाग के डिप्टी डायरेक्टर, Li Tongzeng ने एक इंटरव्यू में बताया कि Anal Swabs, Nasal या Throat टेस्टिंग से ज़्यादा कारगर है. 

Anus में वायरस ज़्यादा दिनों तक रहता है यानि Anal Testing में False Negative आने के आसार कम हैं.  

Source: Al Jazeera

हालांकि चीन के ही कई वैज्ञानिक इससे सहमत नहीं हैं. वुहान विश्वविद्यालय के Pathologist Yang Zhanqiu का कहना है कि Nasal और Throat Swabs अभी भी सबसे ज़्यादा कारगर है.

Source: Mothership

सोशल मीडिया पर चीन के कई नागरिकों ने इस टेस्टिंग पर आपत्ति जताई है. नाम से ही समझ आ रहा है कि इस टेस्ट से कितना अजीब अनुभव होगा.