नोएडा के एक 16 वर्षीय छात्र को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 
एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा के छात्र चिराग भंसाली ने एक ऐसी वेबसाइट बनाई है जो भारतीय यूज़र्स को चीनी ऐप्स और इलेक्ट्रॉनिक्स का विकल्प ढूंढने में मदद करेगी. Swadeshi Tech वेबसाइट बनाने के लिए चिराग को केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार-2021 दिया.  

Source: Your Story

सोनम वांगचुक के वायरल वीडियो 'चीन को जवाब' से चिराग बहुत प्रभावित हुआ. इस वीडियो में वांगचुक ने भारतीयों से चीनी सामान का उपयोग न करने की अपील की थी. 

चिराग ने ख़ुद से कोडिंग और वेब डेवलपिंग सीखी. जब वो 7वीं कक्षा में था तभी उसने स्कूल वेबसाइट बना लिया था और बाद में किताबें एक्सचेंज करने वाली एक ऐप बनाई.  

Source: Patrika

चिराग ने वेबसाइट बीते 12 जून को लॉन्च की थी. इस वेबसाइट पर कई एप्स और प्रोडक्ट्स हैं और भारतीय मूल के प्रोडक्ट्स आसानी से पहचाने जा सकते हैं. ये वेबसाइट सोशल मीडिया एप्स, शॉपिंग, सिक्योरिटी, फ़ोटो एडिटिंग समेत कई कैटगरीज़ के भारतीय विकल्प दिखाता है.  

Source: Swadeshi Tech

प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार ऐसे छात्रों को दिया जाता था जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए अवॉर्ड दिए.