शास्त्रीय गायक पंडित जसराज को कौन नहीं जानता है. उनके चाहने वाले देश-विदेश में मौजूद हैं. उनकी मधुर आवाज़ लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है. भारत सरकार उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित कर चुकी है. अब उनके नाम के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है. वो पहले ऐसे भारतीय संगीतकार बन गए हैं, जिनके नाम पर किसी ग्रह का नाम रखा गया है.

Pandit Jasraj
Source: firstpost

हमारे सौरमंडल में ऐसे सैंकड़ों ग्रह हैं, जो मौजूद तो हैं, लेकिन उनके बारे में हमें पता नहीं. ऐसे ही ग्रहों की खोज में जुटी रहती है International Astronomical Union (IAU). IAU ने एक ग्रह का नाम मशहूर गायक पंडित जसराज के नाम पर रखा है. 

इसलिए रखा नाम 

planet
Source: firstpost

इस ग्रह की खोज साल 2006 में हुई थी. ये ग्रह मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच मौजूद है. पहले इसका नाम VP32 (Number -300128). इसके नंबर 300128 को उल्टा करने करने पर पंडित जसराज जी की जन्मतिथी (28/01/30) बनती है.

Pandit Jasraj

पहले भारतीय संगीतकार बनें ये सम्मान पाने वाले 

इसलिए IAU ने इसका नाम उनके नाम पर रखा है. IAU ने इस ग्रह की स्थिति का एक चित्र(ग्राफ़िक) भी जारी किया है. गौरतलब है कि पंडित जसराज भारत के पहले और दुनिया के चौथे संगीतकार हैं, जिनके नाम पर किसी ग्रह का नामकरण हुआ है. उनसे पहले अभी तक मोत्ज़ार्ट, बीथोवन और टेनर लुसीआनो जैसे संगीतकारों को ये सम्मान दिया जा चुका है.

इस बारे में पंडित जसराज ने The Hindu से बात करते हुए कहा- 'मैं आज जो भी हूं अपने गुरुओं की वजह से हूं. मैं इस सम्मान को भारत को समर्पित करता हूं.'

एक भारतीय होने के नाते हमारे लिये ये गर्व की बात है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.