यूं तो हम सूरज को रोज़ ही देखते हैं. मगर वो हमसे इतना दूर है कि हम उसे साफ़ नहीं देख सकते. वैसे तो ज़्यादा देर तक भी नंगी आंखों से देखा नहीं जा सकता. सूरज पर गर्मी इतनी है कि चांद की तरह वहां कोई मिशन भी अभी तक मुमकिन नहीं हुआ. मगर इसके बावजूद हम आज आपको चांद की अब तक की सबसे साफ़ तस्वीर दिखाने जा रहे हैं. 

जी हां, सूरज की वो तस्वीर जिसे देखकर आपको लगेगा कि आप बस अभी सूरज को छू लेंगे. ये तस्वीर Jason Guenzel नाम के एक फ़ोटोग्राफ़र ने अपने इंस्टा अकाउंंट thevastreaches पर शेयर की है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की वो 10 जगहें जहां दिन हो या रात सूरज कभी डूबता ही नहीं, 24 घंटे रहती है Sun Light

Jason ने ये तस्वीर 13 दिसंबर को सोलर टेलीस्कोप के ज़रिए खींची है. इसमें सूर्य का ऊपरी सतह नज़र आ रही है. उन्होंने इसे सूर्य पर एक विकासशील सक्रिय क्षेत्र 12907 नाम दिया है.

Jason एक अमेरिकी फ़ोटोग्राफ़र हैं. वो मिशिगन के रहने वाले हैं. बता दें, ये पहली बार नहीं है, जब Jason ने सूर्य की ऐसी कोई तस्वीर शेयर की हो. इसके पहले जनवरी में भी उन्होंने एक तस्वीर शेयर की थी. जिसे उन्होंने मैग्नेटिक सन नाम दिया था. मगर उसको लेकर लोगों ने एक भ्रामक प्रचार चला दिया कि 'नासा की ओर से जारी सूरज की सतह की सबसे साफ़ तस्वीर.'

मगर सच ये था कि ये तस्वीर Jason की थी, और डिजिटली एडिट की हुई थी. उन्होंने ख़ुद भी कहा था कि ये सोलर क्रोमोस्फीयर की साफ्टवेयर से एडिट की हुई तस्वीर है. दरअसल, ये एक तरह से विज्ञान और कला के बीच की महीन लाइन पर चलने का उनका प्रयास है. जिससे ये पता चलता है कि तस्वीर तो उन्होंने ली है, मगर फिर उसके बाद उसे प्रोसेस भी किया है. 

यानि, सूर्य की सतह की एक सोलर टेलीस्कोप से जुड़े कैमरे के माध्यम से क्लिक की गई है. बाद में इसे क्रिएटिवली एडिट किया गया है. ऐसे में जो हाल ही तस्वीर शेयर की गई है, वो भी प्रोसेस की हुई ही लगती है.