कृषि बिलों के ख़िलाफ़ किसानों का आंदोलन 65वें दिन भी जारी है. दिल्ली के गाज़ीपुर बॉर्डर अब 'किसान आंदोलन' का केंद्र बन गया है. टिकरी बॉर्डर भारी संख्या में किसान डटे हुए हैं. 

Source: ndtv

बीते गुरुवार शाम 'किसान आंदोलन' को रोकने के लिए गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती कर दी गई थी. इसके बाद रात 8 बजे के क़रीब यूपी की योगी सरकार के कुछ नेता अपने समर्थकों के साथ गाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचे. इस दौरान गाज़ीपुर बॉर्डर पर ख़ूब हंगामा हुआ. 

किसान नेता राकेश टिकैत ने यूपी भाजपा के दो विधायकों पर 'किसान आंदोलन' को हिंसक बनाने का आरोप लगाया. हंगामे के बाद टिकैत बेहद भावुक नज़र आए. नम आंखों के साथ उन्होंने भाजपा पर वादा ख़िलाफ़ी का आरोप लगाते हुए कहा, जिन्हें अपना समझकर मैंने वोट दिया वही हमारे साथ ऐसा सलूक कर रहे हैं.  

इसके बाद राकेश टिकैत ने ख़ुद को संभाला और एलान कर दिया कि चाहे उनकी जान ही क्यों न चली जाए, लेकिन ये आंदोलन ख़त्म नहीं होगा. देर रात तक चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद रात 1 बजे के क़रीब पुलिस फ़ोर्स खाली हाथ लौट गई.   

'भारतीय किसान यूनियन' के नेता राकेश टिकैत धरने पर अड़ हुए हैं. किसान अब अपना आंदोलन और तेज़ कर रहे हैं. बीती रात से ही पड़ोसी राज्यों से किसानों के जत्थे दिल्ली की ओर रवाना होने शुरु हो गए थे. भिवाणी, मेरठ, बागपत, से रात को ही किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए. शुक्रवार सुबह से ही 'गाज़ीपुर बॉर्डर' पर बड़ी संख्या में किसानों का आना जारी है.  

किसान आंदोलन को अब तमाम राजनीतिक पार्टियों का समर्थन भी मिलने लगा है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज दोपहर को गाज़ीपुर बॉर्डर का दौरा करेंगे. इसके अलावा रालोद नेता जयंत चौधरी शुक्रवार सुबह गाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब से यूपी में योगी सरकार आई है, तभी से प्रदेश में धारा 144 लगी हुई है. 

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर सरकार पर निशाना साधाते हुए कहा कि, पीएम हमारे किसान-मज़दूर पर वार करके भारत को कमज़ोर कर रहे हैं, फ़ायदा सिर्फ़ देश-विरोधी ताक़तों का होगा. 

किसान आंदोलन के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कई रूट को बंद कर दिया है. इसमें दिल्ली को गाज़ियाबाद से जोड़ने वाली NH-24 शामिल है. NH-24 व गाज़ीपुर बॉर्डर आने और जाने वाले मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. ट्रैफ़िक को डीएनडी और आनंद विहार की ओर डायवर्ट किया गया है. इसके अलावा सिंघु, औचंडी, मंगेश, सबोली, पियू मनियारी बॉर्डर बंद है. लामपुर, सफ़ियाबाद, सिंघु स्कूल और पल्ला टोल टैक्स बॉर्डर खुल गए हैं.