अंतरिक्ष की यात्रा अब अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों तक ही सीमित नहीं रहेगी. Daily Mail की एक रिपोर्ट की मानें तो जल्द ही दुनिया को पहला Space Hotel मिलने वाला है.  

Source: Daily Mail

400 लोगों के कमरों वाला इस होटल (Voyager Station) का निर्माण कार्य 2025 में शुरू होगा. इस होटल (Voyager Station) का निर्माण Orbital Assembly Corporation (OAC) करने वाली है. Voyager Station रिंग्स की सीरिज़ से बनाया जाएगा और आउटरमोस्ट रिंग में Modules लगे होंगे. इनमें से 24 Modules को Gateway Foundation द्वारा चलाया जाएगा और इसमें क्रू क्वार्टर्स, हवा, पानी और बिजली जैसी चीज़ें होंगी. वहीं कुछ Modules को लीज़ पर देने, प्राइवेट कंपनियों, सरकारों को बेचने की योजना है. 

Source: Daily Mail

ये स्पेस स्टेशन जैसा होटल का आकार गोल होगा और ये आर्टिफ़िशियल गरुत्वाकर्षण जेनेरेट करने के लिए रोटेट करेगा. Voyager Station में वो सब सुविधाएं होंगी जो किसी क्रूज़ शिप पर होती है.  

Source: Daily Mail

रोटेटिंग रिंग में Pods लगे होंगे और इनमें से कुछ Pods को स्पेस रिसर्च के लिए NASA, ESA को बेचा जाएगा.  

Source: Daily Mail

Voyager Station के निर्माण कार्य में कितना ख़र्च होगा या इसमें एक रात रुकने के क्या लिए कितनी क़ीमत चुकानी होगी, इस बारे में फ़िल्हाल कोई जानकारी नहीं है. OAC के मुताबिक़, बिल्डिंग कॉस्ट पहले से कम हो गया है और इसका श्रेय उन्होंने SpaceX Falcon 9 जैसे Reusable Launch Vehicles को दिया.  

इस होटल में जिम, किचन, रेस्टोरेंट, बार, स्पा आदि सारी सुविधाएं होंगी. अगर Voyager Station का निर्माण कार्य पूरा हो जाता है तो ये अंतरिक्ष में भेजा जाने वाला सबसे बड़ा Object होगा.  

Source: Daily Mail
Source: Daily Mail

कमेंट बॉक्स में तुक्का लगाकर बताओ कि इस होटल में एक रात गुज़ारने की क्या क़ीमत होगी.