भारत के लगभग हर घर में अपनी जगह बनाने वाली कंपनी Bata पर कोर्ट ने जुर्माना लगाया है.


India Today की रिपोर्ट के अनुसार, चंडीगढ़ के एक उपभोक्ता ने Consumer Forum में Bata के खिलाफ़ शिकायत की थी. Bata ने उपभोक्ता से Paper Bag के 3 रुपए मांगे थे.

दिनेश प्रसाद ने शिकायत में कहा कि 5 फरवरी को उन्होंने सेक्टर 22D स्थित Bata स्टोर से जूते ख़रीदे थे. स्टोर ने उनसे जूतों के साथ पेपर बैग के लिए भी पैसे लिए. दिनेश ने शिकायत में कहा कि Bata बैग के लिए पैसे भी ले रहा है और मुफ़्त में अपनी पब्लिसिटी भी कर रहा है.

Source: Fashion Network

शिकायत में दिनेश ने 3 रुपए वापस दिलवाने की बात की थी और Compensation मांगा था. Bata ने सभी शिकायतों को बेबुनियाद बताया. Consumer Forum ने कहा कि किसी भी उपभोक्ता से पेपर बैग के लिए पैसे लेना ग़लत है और मुफ़्त में बैग देना स्टोर की ड्यूटी है क्योंकि उपभोक्ता ने उनसे सामान ख़रीदा है.

Consumer Forum ने Bata को अपने उपभोक्ताओं को मुफ़्त में बैग देने के निर्देश दिए हैं. Forum ने ये भी कहा कि अगर कंपनी को पर्यावरण की इतनी चिंता है तो उन्हें मुफ़्त में Eco-Friendly बैग देने चाहिए.

Source: Quartz India

Forum ने Bata को 3 रुपए लौटाने और 1000 रुपए Litigation Charges देने के निर्देश दिए. इसके अतिरिक्त उपभोक्ता को 3000 रुपए मानसिक कष्ट के लिए और 5000 रुपए State Consumer Disputes Redressal Commission के Legal Aid Account में जमा करने के निर्देश दिए.



देश के कई स्टोर्स पेपर बैग के लिए 5 रुपए तक चार्ज करते हैं. ये केस उन सब कंपनियों के लिए और सभी उपभोक्ताओं के लिए सबक है.