कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ देश में जंग जारी है. इस लड़ाई में हमारे डॉक्टर्स, नर्स और पुलिसकर्मियों ने मोर्चा संभाला हुआ है. हमें वायरस से बचाने के लिए कई बार ये कोरोना वॉरियर्स ख़ुद संक्रमित हो जाते हैं. 

ऐसे ही एक पंजाब पुलिस में कॉन्सटेबल प्रभजोत सिंह हैं. ड्यूटी के दौरान वो इस ख़तरनाक वायरस से संक्रमित हो गए थे. हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी. उनका ख़ुद का हौसला तो बुलंद है ही लेकिन सहयोगियों और परिवार को भी प्रोत्साहित रखने के लिए वो हॉस्पिटल में ही पुशअप्स कर रहे हैं. 

Source: storypick

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने सहयोगियों को बताना चाहता हूं कि कोरोना पॉज़िटिव होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. मै फ़िट रहना चाहता हूं, इसलिए पुशअप्स कर रहा हूं.’ 

ऐसी ही एक और कॉप सब-इंस्पेक्टर अर्शप्रीत कौर ग्रेवाल भी हैं. The Tribune के मुताबिक़, वो भी कोरोना पॉज़िटिव हैं. उन्होंने अपने सहयोगियों, परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों और आम लोगों के लिए एक मोटिवेशनल वीडियो शेयर किया है. और सबसे पर रहने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का आग्रह किया है. 

Source: facebook

अपने फ़ेसबुक वीडियो मैसेज में उन्होंने कहा, ‘मजबूत रहें और हम COVID-19 के खिलाफ ये लड़ाई ज़रूर जीतेंगे. ड्यूटी पर रहते हुए सभी सावधानी बरतें, अपने हाथों को बार-बार धोएं, मास्क पहनें और सैनिटाइज़र का उपयोग करें. स्वस्थ पौष्टिक आहार खाएं, भोजन न छोड़ें और आराम करें. इससे आप अपनी ड्यूटी अच्छे से कर पाएंगे.’ 

कौर लुधियाना में बस्ती जोधेवाल पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) के रूप में तैनात हैं. अपने परिवार और दोस्तों शुक्रिया अदा करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं अपने सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और सभी शुक्रिया अदा करना चाहूंगी, जो मुझे मैसेज कर रहे हैं और मुझसे बात कर रहे हैं. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि मैं ठीक हूं और अच्छा कर रही हूं और मैं जल्द ही ड्यूटी ज़्वॉइन करूंगी.’ 

उन्होंने कहा, जीवन बहुत कीमती है इसलिए घर पर सेफ़ रहें. पुलिस के साथ ही सभी नागरिक विभाग आपकी सुरक्षा में लगे हैं, इसलिए प़्लीज़ घर पर ही रहें. 

प्रभजोत और अर्शप्रीत दोनों सहायक पुलिस आयुक्त अनिल कोहली के संपर्क में आए थे, जिनकी हाल ही में कोरोनो वायरस से मौत हो गई थी. कौर ने अपने वरिष्ठ अधिकारी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, डीजीपी दिनकर गुप्ता, लुधियाना के पुलिस आयुक्त राकेश अग्रवाल और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया. 

पंजाब पुलिस के डीजीपी ने भी वीडियो शेयर करते हुए अर्शप्रीत के जज़्बे की तारीफ़ की. 

हमारे फ़्रंटलाइन वॉरियर्स हर रोज़ हमें सुरक्षित रखने के लिए ख़ुद को ख़तरे में डाल रहे हैं. उनके इस जज़्बे और कोरोना वायरस से लड़ने के हौसले के लिए पूरा देश उन्हें सैल्यूट करता है. आप सब भी घर पर रहकर अपने इन हीरोज़ की इस लड़ाई में जीतने में मदद कर सकते हैं.