Worldometers वेबसाइट के मुताबिक़, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमति लोगों की संख्या 1071 हो गई है. वहीं, अब तक इस ख़तरनाक वायरस से 29 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Businesstoday की रिपोर्ट के अनुसार, देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में है. सोमवार को मुंबई में तीन नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या 215 हो गई है. राज्य में अब तक 8 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है.

Source: deccanherald

Timesofindia की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात में बीती रात से 6 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित कुल मरीज़ों की संख्या 69 हो गई है. वहीं, 6 लोगों की मौत हो चुकी है.

Ndtv की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य में आने वाले 1.5 लाख प्रवासियों को पता लगाया जाए. सभी को राज्य के ओर से चलाए जा रहे कैंप में क्वरेंटाइन करने और उनके लिए खाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं.

Indiatoday की रिपोर्ट के मुताबिक़, देश में 21 दिन के लॉकडाउन के आगे बढ़ने की अफ़वाहों पर कैबिनेट सेक्रेटरी राजीब गौबा ने ब्रेक लगा दिया है. उन्होंने कहा, 'मैं ऐसी रिपोर्ट्स पढ़कर हैरान हूं, लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की फ़िलहाल कोई योजना नहीं है.'

Source: vox

कोरोना को मात देने के लिए 38 मिलियन मास्क की जरूरत

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत में कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 38 मिलयन यानि 3.8 करोड़ मास्क की जरूरत है. इसके अलावा करीब 62 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट की जरूरत होगी. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने इनवेस्टमेंट एजेंसी ‘इनवेस्ट इंडिया’ के हवाले से ये जानकारी दी है.

Source: latestly

एजेंसी के मुताबिक़, उसकी ओर से 730 कंपनियों से वेंटिलेटर, आईसीयू मॉनिटर, प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट, मास्क और टेस्टिंग किट के लिए संपर्क किया गया. वहीं, 319 लोगों की तरफ से सकरात्मक जवाब मिला.

बता दें, रिपोर्ट में पाया गया कि भारत में 1.9 मिलियन मास्क की सप्लाई है. साथ ही प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट जैसे बॉडी कवर की मांग 8 लाख के क़रीब है. हालांकि, राज्यों में क़रीब 14 मिलियन मास्क की आवश्यकता है और 6.2 मिलियन प्रोटेक्टिव गियर पीस की जरूरत पड़ेगी.