भारत में कोरोना सक्रमितों की संख्या बढ़कर 207,615 हो गई है. जबकि 5,829 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अब तक 100,303 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. भारत में इस समय कोरोना के 101,483 एक्टिव मामले हैं, इनमें से 8,944 संक्रमितों की हालात गंभीर है.

Source: amarujala

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक़, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 8,909 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान कुल 217 लोगों की मौत हुई है.

ये आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं

भारत में 19 मई को कोरोना के 1 लाख केस हुए थे. अगले 14 दिनों में ही कुल केस 1 लाख से बढ़कर 2 लाख हो गए. भारत में पहले 1 लाख केस होने में 110 दिन लगे थे. देश में इस समय हर 14 दिनों में केस दोगुने हो रहे हैं. यही हाल रहा तो अगले 15 दिनों में भारत में अमेरिका, ब्राज़ील और रूस के बाद सबसे अधिक कोरोना मरीज़ हो जाएंगे.

Source: ndtv

भारत में मृत्यु दर अमेरिका से अधिक

अमेरिका और रूस में जब कोरोना के कुल मामले 2 लाख पहुंचे थे तब वहां मृत्यु दर भारत से कम थी. अमेरिका में उस वक़्त मृत्यु दर 2.4 प्रतिशत थी जबकि रूस में सिर्फ़ 0.9 प्रतिशत. भारत में 2 लाख केस पहुंचने पर मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत है.

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-

1- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक़, देशभर में अब तक कोरोना के कुल 41,03,233 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं. इनमें से 1,37,158 सैंपल टेस्ट पिछले 24 घंटों में किए गए हैं.

2- देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 1,298 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22,132 हो गई है. जबकि 556 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

3- दिल्ली स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के परीक्षण के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. दिल्ली में अब कंटेनमेंट ज़ोन की कुल संख्या 158 हो गई है. अब तक 58 ज़ोन को डी-कंटेन किया गया है.

4- दिल्ली की रोहिणी कोर्ट के एक जज का कोरोना टेस्ट पज़िटिव आया है. इससे पहले उनकी पत्नी भी कोरोना पज़िटिव पाई गई थीं. इसके बाद रोहिणी कोर्ट कॉम्प्लेक्स में आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.

5- कोरोना के प्रकोप के बीच जोधपुर आयुर्वेदिक विभाग ने लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए 'हर घर गिलोय' की पहल शुरू की है. इसलिए जो लोग गिलोय को अपने घरों में लगाना चाहते हैं वो आयुर्वेदिक विभाग से संपर्क कर सकते हैं और नगर निगम के लोग उन्हें गिलोय के पौधे देगा.

6- दिल्ली के आरके पुरम थाने में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो तरफ़ा ऑडियो और वीडियो संवाद की हाईटेक व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही डीआरडीओ की स्वीकृति से कागज़ों को सैनिटाइज़ करने वाली मशीन व सैनिटाइज़ेशन टनल की भी व्यवस्था भी की गई है.

7- महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 47 पुलिसकर्मी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. इसके बाद राज्य में संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या 2,556 हो गई है.

Source: indianexpress

8- 'वंदे भारत मिशन' के तहत मॉस्को से 143 भारतीय यात्रियों को लेकर विशेष विमान बिहार के गया के लिए आज तड़के 3.12 बजे रवाना हुआ है.

Source: amarujala

9- 'वंदे भारत मिशन' के तहत मंगलवार रात दुबई से भारत लौटे 155 भारतीय नागरिकों में से कुछ ने गोवा के डाबोलिम हवाई अड्डे पर विमान के उतरते ही पैसे देकर क्वारंटीन केंद्र में जाने से इंकार कर दिया. इससे हवाई अड्डे पर हंगामे जैसी स्थिति बन गई.

10- पंजाब के अमृतसर में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों ने ज़िला कलेक्टर कार्यालय के बाहर धरना दिया. प्रवासी श्रमिकों की मांग है कि स्थानीय प्रशासन उनके घर लौटने के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था करे.