भारत में कोरोना सक्रमितों की संख्या बढ़कर 198,706 हो गई है. जबकि 5,608 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अब तक 95,754 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. भारत में इस समय कोरोना के 97,344 एक्टिव मामले हैं, इनमें से 8,944 संक्रमितों की हालात गंभीर है.     

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक़, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,171 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान कुल 204 जबकि लोगों की मौत हुई है.   

Source: jagran

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक़, भारत में अब तक कोरोना के कुल 75% मरीज़ और 83% मौतें सिर्फ़ 6 राज्यों से सामने आए हैं. ये 6 राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात में मामले रोज़ाना तेज़ी से बढ़ रहे हैं. 

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-     

1- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, भारत मरीज़ों के संख्या के मामले में दुनिया का 7वां देश बन चुका है, लेकिन देश में अब भी 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' जैसे हालात नहीं हैं. 

2- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक़, देश में इलाज के बाद स्‍वस्‍थ होने वाले कोरोना मरीज़ों की कुल दर बढ़कर 48.19% हो गई है. जबकि एक निश्चित अवधि में बीमारी से संक्रमित कुल लोगों की तुलना में मरने वालों के अनुपात में भी लगातार गिरावट आ रही है. 

Source: theprint

3- आज से दिल्ली के सभी बॉर्डर सील. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली की सीमाओं को अगले 1 हफ़्ते के लिए सील करने का एलान किया. इस दौरान सिर्फ़ आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी जाएगी. 

4- उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के कोरोना पॉज़िटिव आने के बाद कई विभागों को अगले 3 दिन तक के लिए बंद कर दिया गया है. सचिवालय स्थित सीएम कार्यालय भी 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया है. 

5- 'ऑपरेशन समुंद्र सेतु' के तहत श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 685 भारतीय नागरिकों को लेकर 'INS जलश्व' तमिलनाडु पहुंचा. इस दौरान सभी यात्रियों ने वतन वापसी पर भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया. 

6- दिल्ली के लेफ़्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल के ऑफ़िस में काम करने वाले 13 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं. ऑफ़िस के अन्य लोगों को क़्वारंटीन में भेज दिया गया है. 

7- दिल्ली में कोरोना की चपेट में पुलिसकर्मियों के आने का सिलसिला जारी है. आनंद पर्बत इलाक़े के एसएचओ समेत 4 पुलिसकर्मी कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं. उनके संपर्क में आए 10 लोगों को क्वारंटीन किया गया है. 

8- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के 'मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान' (MANIT) को क्वारंटीन में तब्दील किए जाने के बाद सोमवार को छात्रों ने विरोध में प्रदर्शन किया. 

9- कोरोना संकट के बीच जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में लोगों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत रोज़गार दिया जा रहा है. 

10- जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आज से स्थानीय बाज़ार खुलने से व्यापारियों को मिली राहत. पिछले 3-4 महीने से कोरोना के चलते बंद मार्किट में अब लोगों ने ख़रीदारी करना शुरू कर दिया है. 

11- पंजाब के अमृतसर में राज्य सरकार द्वारा राशन नहीं दिए जाने पर प्रवासी मज़दूरों ने खाली बर्तन लेकर प्रदर्शन करते हुए राशन देने की मांग की.