भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31,481 हो गई है, जबकि अब तक 1,008 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 7,797 मरीज़ यानी क़रीब 26 फ़ीसदी लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं.

Source: livemint

बीते मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1 दिन में सबसे अधिक 1902 मामले सामने आए. इस दौरान महाराष्ट्र में सबसे अधिक 728 मरीज़ मिले. गुजरात में 226, मध्यप्रदेश में 222, दिल्ली में 206 और राजस्थान में 102 मरीज़ मिले.

Source: businesstoday

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना मरीज़ों के ठीक होने की दर 23.83% हो गई है. देश के 17 ज़िले ऐसे हैं जहां पिछले 28 दिनों में कोई मामले सामने नहीं आया है. देश के 9 राज्यों में संक्रमितों की संख्या 1000 से अधिक है.

मरीज़ों के ठीक होने के मामले में तेलंगाना की स्थिति सबसे बेहतर है. यहां 1009 संक्रमितों में से 374, यानी क़रीब 37% ठीक हो चुके हैं. इसके बाद 33% के साथ दिल्ली दूसरे नंबर पर है. 1000 से कम मरीज़ों वाले राज्यों में केरल में 74% और हरियाणा में 73% मरीजों की अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है.

Source: bhaskar

आइये जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़ी देशभर से कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है?

1- दिल्ली में कोरोना पॉज़िटिव की कुल संख्या बढ़कर 3,314 हो गई है. जबकि 54 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में अभी तक कुल 1,078 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,182 एक्टिव केस हैं. 53 मरीज़ आईसीयू में और 12 लोग वेंटिलेटर पर हैं.

2- दिल्ली की आजादपुर मंडी में 10 व्यापारी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. फ़िलहाल सभी संक्रमित व्यापारियों का इलाज शुरू कर दिया गया है. वहीं, व्यापारियों के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. इसके साथ ही आजादपुर मंडी में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यापारियों की संख्या 11 हो गई है.
3- दिल्ली स्थित सीआरपीएफ़ बटालियन अब कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुका है. यहां अब तक कुल 47 जवानों के संक्रमित होने के रिपोर्ट है. जबकि 1 जवान की मौत हो चुकी है.

Source: bhaskar

4- उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती के रहने वाले 35 साल के इंसाफ़ 14 दिन तक पैदल चल कर मुंबई से 1500 किलोमीटर का सफर तय करके मटखनवा गांव स्थित अपने घर पहुंचे थे, लेकिन 4 घंटे बाद ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

5- भारत में हुई नई रिसर्च के मुताबिक़ भारतीय वैज्ञानिकों ने 3600 वायरस में से खोज निकाले हैं 11 नए वायरस, दावा- महामारी A2A नाम के वुहान वाले वायरस ने फ़ैलाई.
6- कोरोना के चलते फ़रीदाबाद में सरकारी कर्मचारियों एवं आम लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ़, पुलिस और बैंक कर्मचारियों को केवल आज दोपहर 12 बजे तक पहचान पत्र के ज़रिए आने जाने की अनुमति दी जाएगी.

Source: bhaskar

7- उत्तर प्रदेश के मेरठ में लॉकडाउन के कारण फूलों की खेती करने वाले किसानों के सामने रोजी रोटी का संकट. किसानों को अब तक 10-12 लाख रुपये का नुकसान हो गया है, इससे लगभग 30 परिवारों की रोजी-रोटी चलती है.

8- वडोदरा के नगरवाड़ा में पुलिस पर हमला करने वाले 10 लोगों में से 5 कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. एसीपी भारत राठौड़ ने कहा कि हमलावरों के संपर्क में आए 4 पुलिस वालों को क्वारंटीन रहने को कहा गया है.
9- लॉकडाउन की वजह से श्रीनिवास पूरी के आश्रय घर में रह रहे प्रवासी मज़दूर रखरखाव के काम में मदद कर रहे हैं. अमर कॉलोनी के एसएचओ ए गुंजन ने कहा, 'वे सफ़ाई, पेंटिंग, और बागवानी में मदद करते हैं.

Source: bhaskar

10- सरकार के निर्देश के बाद 'पंजाब विश्वविद्यालय' अपने दो हॉस्टलों को क्वारंटीन सेंटर बनाने के लिए खाली करेगा. हालांकि प्रशासन ने 4 हॉस्टल खाली करने को कहा है, लेकिन स्टूडेंट्स वेलफ़ेयर के डीन ने कहा है कि वे अभी सिर्फ़ दो हॉस्टल ही खाली करेंगे.

11- उत्तराखंड में कोरोना लॉकडाउन के बीच केदारनाथ मंदिर के कपाट आज सुबह 6:10 बजे खोल दिए गए हैं. लॉकडाउन के कारण मंदिर में भक्तों को दर्शन करने की अनुमति नहीं है.
12- उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में एक वाहन को कोरोना की शक्ल दी गई है. इसे दिन भर सड़कों पर घुमाया जाता है और प्रचार करके लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक किया जाता है.