भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 6654 नए मामले सामने आए हैं जबकि 137 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,25,101 हो गई है, जिसमें से 69,597 सक्रिय मामले हैं और 51,784 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है.

Source: amarujala

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-

1- भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बताया कि अब तक देशभर में परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 28,34,798 है. पिछले 24 घंटे में परीक्षण किए गए नमूनों की संख्या 1,15,364 है.

2- दिल्ली आबकारी विभाग ने आज से ऑड-ईवन आधार पर राजधानी में शराब की 66 निजी दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम के 6:30 बजे तक खोलने की अनुमति दी है.

3- केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से अब 5 महीने बाद 25 सितंबर से 'हुनर हाट' शुरू होगा. इसका थीम 'लोकल से ग्लोबल' होगा.

4- कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद ने बताया कि, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्यप्रदेश से आने वाली सभी घरेलू उड़ानों के यात्रियों को 7 दिनों तक क्वारंटीन केंद्र में रहना होगा, उसके बाद उन्हें घर में ही क्वारंटीन में रहना होगा.

Source: amarujala

5- दिल्ली पुलिस कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ओखला सब्जी मंडी में ख़रीदारी के लिए पहुंचने वाले लोगों के शरीर के तापमान की थर्मामीटर गन से जांच कर रही है. इसके बाद ही मंडी में प्रवेश करने दिया जा रहा है. भीड़ से बचने के लिए उन्हें टोकन नंबर भी बांटे जा रहे हैं.

6- मणिपुर में राज्य सरकार ने इंफ़ाल के टकियालपाट क्षेत्र में ट्रांसजेंडरों के लिए अलग क्वारंटीन केंद्र बनाया है, इसमें क़रीब 24 लोगों को रखने की व्यवस्था की गई है.

7- दिल्ली में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बाद 14 नए कंटेनमेंट ज़ोन को जोड़ा गया है. इसके साथ ही राजधानी में कंटेनमेंट ज़ोन की कुल संख्या 92 हो गई है.

Source: economictimes

8- सिक्किम के शिक्षा मंत्री, कुंग नीमा लेप्चा ने कहा कि, राज्य में 15 जून से सभी स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल दिया जाएगा. फिलहाल नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं नहीं खुलेंगी. केवल 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूल ही खुलेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली की अनुमति नहीं होगी.

9- दिल्ली परिवहन विभाग ने शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर सार्वजनिक, निजी वाहनों के लिए कीटाणुनाशक सेवाएं शुरू करने की योजना बनाई है.

10- गुजरात के सूरत में सैलून कर्मचारी पीपीई किट पहनकर ग्राहकों के बाल काट रहे हैं. ग्राहकों को सैलून आने से पहले अपॉइंटमेंट लेना होता है, इस दौरान साफ़-सफ़ाई के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल भी रखा जा रहा है.

Source: thehindu

11- लोकसभा सचिवालय में कोरोना के 2 नए मामले सामने आए हैं. पीटीआई के मुताबिक़ इन दो लोगों में से एक सुरक्षा कर्मचारी है. इसके साथ ही लोकसभा सचिवालय में अब तक कुल 3 कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ मिल चुके हैं.

12- महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का कहना है कि, राज्य में जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है तब से साइबर क्राइम बढ़ गया है. हाल ही में टिक-टॉक के माध्यम से दुष्कर्म और एसिड हमले को प्रोत्साहित करने वाले कई वीडियो वायरल हुए हैं. इस पर महाराष्ट्र साइबर अपराध विभाग का पूरा ध्यान है, हम किसी को बख्शेंगे नहीं. राज्य साइबर अपराध विभाग इस तरह की सामग्री पोस्ट करने वाले के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करेगा.

Source: jagran

13- बिहार सरकार ने प्रवासी मज़दूरों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. सरकार ने फ़ैसला किया है कि सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, दिल्ली, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, कोलकाता और बंगलूरू जैसे औद्योगिक शहरों से आने वाले प्रवासी मज़दूरों को क्वारंटीन केंद्रों में रखा जाएगा. जबकि अन्य जगहों से लौट रहे लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं होने पर भी उनको घरों में क्वारंटीन में रहना होगा.

Source: economictimes

14- सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के निजीकरण और श्रम क़ानूनों को कमजोर करने के ख़िलाफ़ विभिन्न ट्रेड यूनियनों के नेताओं ने लॉकडाउन के दौरान तमिलनाडु के कोयंबटूर में BSNL कार्यालय के सामने धरना दिया.