भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24,530 हो गई है. जबकि 780 अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना से संक्रमित 5062 लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमितों का रिकवरी रेट बढ़कर 20.57% हो गया, जो सबसे अधिक है. 

Source: bhaskar

आईये जानते हैं पिछले 24 घंटे में देशभर से कोरोना से जुड़ी कौन-कौन सी ख़बरें आ रही है? 

1- केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक़, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हो गई है. 

2- बीते शुक्रवार को देशभर से कोरोना के 1429 नए मामले सामने आये. इस दौरान एक दिन में सबसे अधिक 57 मरीज़ों के मौत भी हुई. 
3- महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित है. देश में सबसे अधिक 6,817 संक्रमित राज्य में ही हैं. अकेले मुंबई में ही 4,447 मरीज़ हैं. वहीं, 301 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

Source: bhaskar

4- गुजरात संक्रमण के मामले में दिल्ली को पछाड़ते हुए दूसरे नंबर पर आ गया है. यहां 2,815 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 127 लोगों की मौत हो चुकी है.

5- आज रमज़ान के पवित्र महीने का पहला दिन है, लेकिन लॉकडाउन के चलते दिल्ली के जामा मस्जिद और हैदराबाद में मक्का मस्जिद के आसपास के इलाके में सन्नाटा पसरा हुआ है.
6- IIT दिल्ली ने कोरोना टेस्ट किट तैयार की है. ICMR ने इसे मंजूरी भी दे दी है. ये कोरोना की अंत टेस्ट किट से सस्ती है. इंस्टीट्यूट के प्रोफ़ेसर वी. पेरूमल ने बताया कि जनवरी के आख़िरी हफ़्ते में इस पर काम शुरू हो गया था.

Source: bhaskar

7- केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के बाद दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में हार्डवेयर की दुकानें लगभग 1 महीने बाद खुल गई हैं.

8- नागपुर में शिविरों में ठहराए गए प्रवासी मज़दूरों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. म्यूनिसिपल कमिश्नर तुकाराम मुंडे का कहना है कि जो पहले से हुनरमंद हैं हम उन्हें दूसरों को ट्रेनिंग देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.
9- दिल्ली में भी CRPF के 9 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इनके सम्पर्क में आए 50 जवानों को क्वारैंटाइन किया गया है. दिल्ली में ड्यूटी के दौरान इनके संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है.

Source: bhaskar

10- गुजरात में सशस्त्र बलों में संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. वड़ोदरा में सेना के 4 जवान कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. यह सभी मिलिट्री स्टेशन में ट्रेनिंग ले रहे थे. इन्हें इलाज के लिए SSG अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

11- बिहार सरकार पटना एम्स में कोरोना मरीज़ों का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से करने की योजना बना रही है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने यह जानकारी दी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि प्लाज्मा थैरेपी के अच्छे नतीजे आ रहे हैं.
12- तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने 26 से 29 अप्रैल तक चेन्नई समेत कुछ अन्य शहरों में सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन का आदेश दिया है. इसके बाद आज राजधानी चेन्नई के एक बाज़ार में लोग ज़रूरी सामान ख़रीदने पहुंचे.