चीन में कोरोना वायरस से अब तक क़रीब 3200 लोगों की मौत हो चुकी है. ख़बर है कि ये वायरस अब तेज़ी से फैलते हुए दुनिया के 80 देशों तक पहुंच चुका है. इनमें भारत का नाम भी शामिल है. वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध में ये बात पता चली है कि फ़ोन के ज़रिये भी कोरोना वायरस फैल सकता है.

इंग्लैंड की University Of Southampton में कोरोना वायरस को लेकर ये शोध हुआ है. रिसर्च में शामिल प्रोफ़ेसर William Keevil ने बताया कि कोरोना वायरस हमारे फ़ोन की स्क्रीन पर क़रीब 1 सप्ताह तक रह सकता है.

coronavirus
Source: fatherly

उन्होंने इस संदर्भ में बात करते हुए कहा- ‘आप अपना हाथ रोज़ धो रहे होंगे, लेकिन अगर आप अपना फ़ोन छूना शुरू कर देते हैं और फिर इसके बाद अपना चेहरा छूते हैं तो इससे भी आपको संक्रमण हो सकता है.’


coronavirus
Source: classlifestyle

उनका कहना है कि इससे बचने के लिए आपको अपने फ़ोन की स्क्रीन को दिन में दो बार Alcohol Wipes से साफ़ करना चाहिए. वहीं एक अन्य रिसर्च में ये सामने आया है कि कोरोना वायरस के मरीज़ों के छींकने या खांसने से जो सतह संपर्क में आ जाती हैं, उनसे इसके होने के चांस ज़्यादा हैं. एक आदमी के दूसरे के संपर्क में आने की तुलना में.

coronavirus
Source: indiatvnews

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अपने देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 29 हो गई. इनमें 16 इटली के पर्यटक हैं, जो राजस्थान घूमने आए थे.


Newsके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.