देश में Covid-19 यानी कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज़ों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना के अब तक 341 मामले सामने आ चुके हैं. बिहार में भी इसने दस्तक दे दी है, वहां पर एक 38 साल के शख़्स की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई. इसी के साथ देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 7 हो गई है.

महाराष्ट्र में हुई कोरोना से एक मरीज़ की मौत

coronavirus
Source: businesstoday

महाराष्ट्र में इस वायरस की चपेट में आए एक 63 वर्षीय मरीज़ की मौत हो गई. राज्य के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार, वहां पर कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 74 हो गई है.

रेलवे ने 31 मार्च तक रद्द की सभी पैसेंजर ट्रेन्स

इस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए इंडियन रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द करने का फ़ैसला किया है.

पंजाब और राजस्थान में लॉकडाउन

पंजाब और राजस्थान की सरकारों ने अपने-अपने राज्य को 31 मार्च तक लॉकडाउन रखने का फ़ैसला किया है. राजस्थान में 25 और पंजाब में 21 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ सामने आ चुके हैं.

जनता कर्फ़्यू

पीएम मोदी ने आज लोगों से जनता कर्फ़्यू का पालन करने की अपील की थी. उनकी इस अपील का पूरे देश में व्यापक असर नज़र आया. लाखों लोगों ने खु़द को घरों के भीतर सीमित रखा और सड़कों पर इक्का दुक्का वाहन ही नज़र आए.

केंद्र सरकार ने 75 ज़िलों को लॉकडाउन करने को कहा

कोरोना वायरस देश के 75 ज़िलों में फैल चुका है. इन सभी राज्यों के मुख्य सचिव एक आपातकाल बैठक में शामिल हुए. इसमें केंद्र सरकार ने इस सभी ज़िलों को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन करने की सलाह दी.

आनंद महिंद्रा बनाएंगे स्पेशल फ़ंड

कोरोना वायरस के चलते छोटे और मझोले कारोबारियों को बहुत नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे लोगों की सहायता के लिए महिंद्रा ग्रूप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक स्पेशल फ़ंड बनाने की बात की है.

केरल पुलिस ने लोगों को जागरुक करने लिए बनाया वीडियो

केरल पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को ज़रिये वो लोगों को कोरोना से बचने के उपाय बताती नज़र आई.

इटली से आए 263 भारतीय छात्रों को ITBP छावला क्वारंटाइन कैंप में भेजा गया

आज सुबह एयर इंडिया के स्पेशल विमान के ज़रिये इटली से 263 भारतीय छात्रों को स्वदेश लाया गया. इन्हें दिल्ली के छावला में बने ITBP क्वारंटाइन कैंप में रखा गया है.

एशियाई देशों की मदद करेंगे Jack Ma

एशिया के सबसे अमीर शख़्स Jack Ma ने कोरोना से लड़ने के लिए एशियाई देशों की मदद करने की पहल की है. उनकी तरफ से एशिया में 1.8 मिलियन मास्क, 210,000 टेस्ट किट, 36,000 सुरक्षा के सूट, वेंटिलेटर और थर्मामीटर दिए जाएंगे.

दुनियाभर में 3 लाख से अधिक मामले

Worldometer के अनुसार, अभी तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण संक्रमित मरीज़ों की संख्या 3,08,609 तक पहुंच चुकी है. दुनिया के 170 से अधिक देशों में फैल चुके इस घातक वायरस के कारण विश्व में 13,071 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इससे रिकवर होने वालों की संख्या 95,834 बताई जा रही है.