देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. भारत में अब तक 174 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना वायरस से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है. यहां अब तक 47 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं.

Source: bhaskar

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए बीएमसी ने साफ़-सफ़ाई पर जोर लगा दिया है. बीएमसी ने मुंबई के सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों से 1,000 रुपये जुर्माना वसूलना शुरू कर दिया है. इस काम के लिए बीएमसी पहले ही मार्शलों की तैनाती कर चुकी है.

बीएमसी बुधवार शाम तक सिर्फ़ एक दिन में ही 111 लोगों से 1 लाख 11 हज़ार रुपये का जुर्माना वसूल चुकी है.

Source: zeenews

बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने जानकारी देते हुए कहा कि, पहले सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वाले से 200 रुपये का जुर्माना वसूल किया जाता था, लेकिन कोरोना के ख़तरे को देखते हुए इसे 5 गुना बढ़ा दिया गया है. अब सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वाले से 1,000 रुपये या फिर भारतीय दंड संहिता की धारा 189 के तहत उसे हिरासत में लेने का प्रावधान है'.

प्रवीण परदेशी ने साथ ही कहा, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर थूकने से बीमारी फैलने की आशंका बढ़ जाती है. इसीलिए इसे रोकने के कड़े उपाय किए जा रहे हैं'. जुर्माने की रक़म बढ़ने से लोग खुले में थूकने से बचेंगे जिससे कि बीमारी फैलने के कम से कम आसार होंगे.

Source: weather

इसके साथ ही बीएमसी ने दुकानदारों को भी आदेश दिया है कि वे अल्टरनेट डे पर दुकानों को खोलें. अब एक दिन के अंतराल पर मुंबई में अलग-अलग इलाकों की दुकानें खुलेंगी.

जानकारी दे दें कि कोरोना वायरस छींक, खांसी, खुले मे थूकने और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है.