चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में दहशत फ़ैला चुके ख़तरनाक 'कोरोना वायरस' ने देश की राजधानी दिल्ली में भी कदम रख लिए है.

भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली में 'कोरोना वायरस' का पहला मामला सामने आया है. जबकि दूसरा मामला तेलंगाना से सामने आया है. बताया गया है कि ये दोनों ही मरीज़ विदेश से लौटे हैं.

Source: cambridgemask

हालांकि, इससे पहले भी भारत में 'कोरोना वायरस' 3 मामले सामने आ चुके हैं. भारत में अब इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 5 हो गयी है. हालांकि तमाम उपायों के कारण भारत में अभी तक 'कोरोना वायरस' के चलते किसी भी शख़्स की जान नहीं गई है.

Source: intoday

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ख़ुद प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 'नए मामले सामने आने के बाद दोनों मरीज़ों पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है. फिलहाल दोनों मरीज़ों की हालत स्थिर है. दिल्ली में जिस मरीज़ को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है वो इटली से आया था. जबकि तेलंगाना का मरीज़ दुबई से यात्रा करके लौटा है'.

इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी निगरानी की जा रही है. फिलहाल इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है. वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है.

Source: patrika

जानकारी दे दें कि चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये ख़तरनाक वायरस की चपेट में अब पूरी दुनिया आ चुकी है. दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से 3000 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

हालांकि, दुनियाभर के वैज्ञानिक इस भयानक वायरस से निपटने की दवा निजात करने में जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक उन्हें इसमें क़ामयाबी नहीं मिल पाई है.