भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है. अब मरीज़ों की संख्या बढ़कर 101,261 हो गई है, जबकि 3,164 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार को देश में कोरोना के 4629 नए मामले सामने आए. 

Source: bhaskar

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 39,234 मरीज़ ठीक भी चुके हैं. मरीज़ों के ठीक होने की दर बढ़कर 38.29% हो गई है. जबकि 58,802 का इलाज चल रहा है.

लॉकडाउन 4.0 में कई सेवाओं में मिली राहत के साथ ही भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ने का ख़तरा बढ़ गया है. देश में हर 1 लाख आबादी पर 7.1 कोरोना मरीज़ हैं.  

Source: amarujala

आइये जानते हैं देशभर में कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है- 

1- गृह मंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों की रेलयात्रा के लिए संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी किया है. 

2- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन 4.0 के तहत डीटीसी की बस सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं. इस दौरान बसों के चलने से पहले और आख़िरी स्टॉप के बाद सेनेटाइज़ किया जा रहा है. एक समय में सिर्फ़ 20 यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है. 

3- दिल्ली सरकार ने ऑटो, टैक्सी, प्राइवेट कैब और बस सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है. ऑटो में केवल 1 यात्री, कार में 2 यात्री और बस में सिर्फ़ 20 यात्री ही सवार हो सकते हैं. 

4- पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 55 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इनको लेकर राज्य में अब पुलिस बल में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1328 हो गई है. 

5- महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की पांच कंपनियां तैनात की जा रही हैं. इन्हें मुंबई में 1, 3, 5, 6 और 9 ज़ोन में तैनात किया जाएगा. 

6- कर्नाटक सरकार ने आज से राज्य परिवहन सेवाओं की बसों को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है. बस में चढ़ने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रहा है साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन किया जा रहा है. 

7- 'वंदे भारत मिशन' के तहत अबू धाबी से 173 यात्रियों को लेकर आई एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ान कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी. विमान के यात्रियों में दो नवजात बच्चे भी शामिल थे. 

8- मंगलवार को 'वंदे भारत मिशन' के दूसरे चरण के तहत एक एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ान से 166 भारतीयों को ओमान के मस्कट से हैदराबाद लाया गया है. 

9- बिहार में भागलपुर के नौगछिया में ट्रक और बस की टक्कर में 9 मज़दूरों की मौत हो गई है, जबकि कई घायल हैं. ये मज़दूर ट्रक से अपने घरों के लिए जा रहे थे. बचाव अभियान जारी है. 

10- सोमवार रात उत्तर प्रदेश के महोबा में प्रवासी मज़दूरों से भरा एक ट्रक झांसी-मिर्जापुर हाईवे पर थाना पनवाड़ी के महुआ गांव में पलट गया. इस हादसे में 3 महिलाओं की मौत हो गई. 

Source: indiatoday

11- मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित अरबिंदो हॉस्पिटल में भर्ती 88 साल की एक बुज़ुर्ग महिला ने कोरोना को मात दी है. सोमवार को उनकी इलाज के बाद उन्हें छुट्‌टी दे दी गई. 

Source: bhaskar

12- बंगलूरू में आम लोगों के लिए पार्क खोल दिए गए हैं. आज सुबह 'क्यूबिक पार्क' और 'लालबाग बॉटनिकल गार्डन' में लोग टहलने के लिए पहुंचे. 

Source: amarujala

13- लॉकडाउन 4.0 के बीच हैदराबाद में आज से ऑटो और टैक्सी सेवाएं फिर से चालू हो गई हैं. नाई की दुकानें भी खुल गई हैं. 

Source: jagran

14- दिल्ली से यूपी के सुल्तानपुर जा रही एक महिला ने बताया कि बस वाले एक टिकट का 3500 रुपये किराया ले रहे हैं. ये साधारण बस का किराया है. बस में पंखे तक की सुविधा तक नहीं है.