पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है. भारत में भी इसका संक्रमण तेज़ी से फैल रहा. आज की बात करें तो देश में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या 271 तक पहुंच गई है. इन लोगों के संपर्क में आए लगभग 7 हज़ार लोगों को डॉक्टर्स की निगरानी में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

coronavirus update in india
Source: weather

पीटीआई ने आज सुबह जो कोरोना से पीड़ित मरीज़ों की लिस्ट शेयर की है उसमें बताया गया है कि कल देशभर के इसके क़रीब 50 नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 11 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. वहां अब कोरोना से पीड़ित मरीज़ों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है.

नोएडा सेक्टर 74 की बिल्डिंग को किया गया लॉकडाउन

नोएडा के सेक्टर 74 की केपटाउन सोसाइटी में एक कोरोना का केस सामने आने के बाद पूरी सोसाइटी को दो दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है.

कर्नाटक में भी आया नया केस

कर्नाटक में भी आज सुबह कोरोना का एक नया मामला सामने आया है. इसी के साथ ही राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 16 हो गई है. वहीं हिमाचल में 2 तो मध्य प्रदेश में 4 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. यूपी में इससे कुल 24 लोग संक्रमित हैं.

यूपी सरकार मज़दूरों को देगी आर्थिक सहायता

यूपी सरकार ने लॉकडाउन की वजह से मज़दूरों को हुई दिक्कत के चलते उन्हें 1 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है. 5 लाख दिहाड़ी मज़दूरों और 20.37 लाख कंस्ट्रक्शन वर्कर्स की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति होती रहे, जिसके लिए प्रत्येक मज़दूर को 1 हज़ार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा. साथ में BPL कार्ड धारक मज़दूरों को फ़्री राशन भी मिलेगा.

coronavirus update in india
Source: indiatoday

महाराष्ट्र के चार शहर को किया गया लॉकडाउन

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने शुक्रवार को पुणे, पिम्परी, चिंचवाड़, मुंबई और नागपुर को पूरी तरह से बंद करने का फै़सला किया. ये शहर 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकार का कहना है कि लॉकडाउन से घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.

मुंबई और दिल्ली मेट्रो

जनता कर्फ़्यू के चलते मुंबई में मेट्रो 22 मार्च को बंद रहेगी. उसके अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इसकी घोषणा की गई है. वहीं लोकल ट्रेन्स और ज़्यादातर ट्रेन्स पूरी तरह से बंद रहेंगी. दिल्ली मेट्रो भी इस दिन बंद रहेगी.

कनिका कपूर पर एफ़आईआर दर्ज़

सिंगर कनिका कपूर पर यूपी पुलिस ने आईपीसी की धारा 188,269 और 270 के तहत एफ़आईआर दर्ज की है. उन्हें कोरोना से पीड़ित होने की बात छुपाने के लिए दोषी पाया गया है. वहीं उनकी पार्टी में शामिल हुए यूपी के मंत्री जय प्रताप सिंह का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है.

गोवा सरकार ने लगाया प्रतिबंध

गोवा सरकार ने आधी रात से ही महाराष्ट्र और कर्नाटक से आने और जाने वाले पब्लिक ट्रांस्पोर्ट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

coronavirus update in india
Source: livemint

केंद्र सरकार का आश्वासन

केंद्र सरकार ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस का सामुदायिक संक्रमण नहीं हुआ है. सरकार के पास इस वायरस की रोकथाम के लिए किसी भी प्रकार के संसाधनों की कमी नहीं है.

भारत में अधिक हो सकती है मरीज़ों की संख्या

भारत में अब तक कोरोना वायरस से 5 लोगों की मौत हो चुकी है. 20 मार्च को इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या 250 के पार हो गई थी और आज सुबह तक ये आंकड़ा 271 तक पहुंच गया है. वहीं दिल्ली के श्री गंगा राम हॉस्पिटल के डॉक्टर अरविंद कुमार का कहना है कि कोरोना से पीड़ित मरीज़ों की संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है.

दुनियाभर में 11 हज़ार लोगों की मौत

वहीं बात करें पूरे वर्ल्ड कि तो दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 11 हज़ार के आंकड़े को पार कर गई है. पूरी दुनिया में अभी 2,65,867 लोग इस वायरस से ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं. इनमें से 91 हज़ार लोग रिकवर हो चुके हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.