देशभर से आज कोरोना वायरस के 6 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 177 हो गयी हैं. इन सभी 6 नए मामलों में से 3 उत्तर प्रदेश से, जबकि 1-1 चंडीगढ़, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ से सामने आया है. चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में ये पहला मामला है.

Source: bhaskar

इस बीच एशिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने की घोषणा की है. इंडिगो के सीईओ रोनोजॉय दत्ता भी 25% कम वेतन लेंगे। इसके पीछे कारण यात्रियों की भारी कमी को बताया गया है. पिछले कुछ दिनों में ही इंडिगो का 30% ट्रैफ़िक कम हो गया है. इसी के चलते कंपनी ने ये फैसला

विस्तारा एयरलाइंस ने भी 31 मार्च तक अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

बीते मंगलवार को 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन' ने कहा था कि आने वाले समय में भारतीय एयरलाइंस को 40 से 50% नुकसान उठाना पड़ सकता है. वैश्विक एयरलाइन इंडस्ट्री को संकट से बचने के लिए 200 अरब डॉलर यानि कि क़रीब 15 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की ज़रूरत है.

देशभर में कोरोना वायरस के चलते कहां कौन-कौन सी चीज़ें रद्द हुई हैं आईये एक नज़र डाल लेते हैं-

1- कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं. केंद्र सरकार ने CBSE से भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टालने को कहा है. JEE मुख्य परीक्षा की नई तारीख भी 31 मार्च को स्थिति की समीक्षा करने के बाद घोषित की जाएगी.

2- मुंबई में डब्बावालों ने भी फिलहाल अपनी सेवाएं रोक दी हैं. मुंबई में हर दिन 5000 से अधिक डब्बेवाले 60 किलोमीटर के दायरे में 2 लाख लोगों तक घर का खाना पहुंचाते हैं. अगर स्थिति ठीक रही तो 1 अप्रैल से सेवा फिर से शुरू कर दी जाएगी.

Source: indianfolk

3- इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज़िला अदालतों से कहा है कि वो विचाराधीन क़ैदियों को पेशी पर न बुलाएं. अदालत में पेशी समेत अन्य ज़रूरी काम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही हों.

4- भारतीय रेलवे ने यात्रियों की कमी को देखते हुए 20 मार्च से 31 मार्च तक 168 ट्रेनें बंद करने का फैसला किया है. जबकि टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों को 100% किराया वापस किया जाएगा.

Source: bhaskar

5- कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए पंजाब सरकार ने प्रदेश में अन्य राज्यों से बसों की आवाजाही बंद करने का आदेश जारी किया है.

6- कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए नेपाल बॉर्डर पर यात्री वाहनों की आवाजाही भी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गई है.

Source: newsclick

7- छत्तीसगढ़ के रायपुर में कोरोना वायरस की पहली मरीज़ मिलने के बाद शहर में धारा 144 लगा दी गई है. युवती से संबंधित तीन इलाकों को लॉक डाउन कर दिया गया है. दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वाली बसों को भी रोक दिया गया है. प्रदेश भर में मॉल, बाज़ार, सिनेमाहॉल, फ़ूड स्टॉल, करने के आदेश दिए हॉस्टल और पीजी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.

8- जम्मू में सार्वजनिक वाहनों पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी गई है. श्रीनगर में बुधवार को 67 साल की महिला कोरोना संक्रमित पाई गई. कश्मीर में संक्रमण का ये पहला मामला है. किश्तवाड़ में अफ़वाह फैलाने के मामले में एक व्यक्ति के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है.

Source: weather

9- असम सरकार ने कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए शराब की दुकानें, नाइट क्लब, ब्यूटी पार्लर और सलून बंद करने की एडवायजरी जारी की है. हालांकि नार्थ ईस्ट के किसी भी राज्य में अब तक कोरोना वायरस का एक भी संक्रमित नहीं मिला है.

10- 'ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड' ने बीमार और बुजुर्ग घर पर ही जुमे की नमाज पढ़ने की सलाह दी है. साथ ही मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़ने आने वालों से हाथ-मुंह धोकर आने की अपील की है.

Source: tripadvisor

11- राजस्थान के अलवर में डॉक्टर दंपति को बिना इजाज़त विदेश यात्रा करने पर नोटिस जारी, दोनों के संक्रमित होने का शक है.

12- मुंबई में बीएमसी ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों से जुर्माने के तौर पर 1 लाख 7 हज़ार रुपए वसूले हैं. ये कार्रवाई 100 से अधिक लोगों पर की गई है. बीएमसी ने संकट के समय लोगों से सहयोग करने और सार्वजनिक जगहों पर न थूकने की अपील की है.

13- बुधवार रात दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज़ ने खिड़ली से कूदकर ख़ुदकुशी कर ली थी. ये शख़्स हाल ऑस्ट्रेलिया से लौटा था.

Source: livemint

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के ख़तरे और बचाव को लेकर आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे.