शादी के बाद हर कोई हनीमून पर नहीं जाता लक्ष्मण. कुछ लोग समाजिक कार्य में भी जुट जाते हैं. अनुदीप हेगड़े और मिनुशा कांचा उन्ही लोगों में से एक हैं. शादी के बाद इस कपल ने हनीमून पर जाने के बजाये Beach की सफ़ाई करना बेहतर समझा. अनुदीप हेगड़े और मिनुशा कांचा के इस क़दम की हर ओर तारीफ़ हो रही है.

newlywed couple
Source: indiatimes

बताया जा रहा है कि अनुदीप कर्नाटक के बेंदुर के रहने वाले हैं. कपल अक़सर ही सोमेश्वरा Beach पर घूमने जाया करते थे. जैसे-जैसे दोनों ने यहां टाइम बिताना शुरू किया, तो उन्हें एहसास हुआ कि समुद्र तट पर घूमने आने वाले लोग उसे कूड़ादान बना रहे हैं. खाने-पीने की चीज़ें, जूते-चप्पल से लेकर लोगों ने वहां बोतल तक फेंकी थी. ख़ूबसूरत समुद्र को बर्बाद होता देख दोनों के मन में यही ख़्याल आया कि ये हनीमून पर न जा कर Beach को साफ़ करने में समय गुज़ारेंगे.

karnataka
Source: thenewsminute

समुद्र की सफ़ाई के बाद अनुदीप ने एक ट्वीट भी किया. 'वो लिखते हैं कि क्या दो लोग बड़ा बदलाव ला सकते हैं? दो सप्ताह पहले मेरी शादी हुई. हमने हनीमून मनाने के बजाये. Beach क्लीन करने का निर्णय लिया. अब तक लगभग 40 प्रतिशत कूड़ा साफ़ हो चुका है. कुछ दिन अभी और बाकी हैं. ये अनुभव एक सुकून भरा है.'

ख़बर के अनुसार, ये दोनों 27 नवंबर से लेकर 5 दिसंबर तक करीब 600 किलो कचरा निकाल चुके हैं. अनुदीप पहले भी कई सफ़ाई अभियान का हिस्सा रहे चुके हैं. वो और उनकी पत्नि आगे भी ऐसे ही सराहनीय कार्य करने की योजना बना रहे हैं. इसके साथ ही दोनों लोगों को बायोलॉजिकल और मरीन संरक्षण के प्रति जागरुक भी करने चाहते हैं.