2020 जाते-जाते एक कपल की क़िस्मत खोलते हुए जा रहा है. ख़ुशी वाली ये ख़बर थाईलैंड से आई है, जहां समुद्र की सैर पर निकले दंपत्ति को व्हेल की 'उल्टी' मिली है. रिपोर्ट के अनुसार, व्हेल की 'उल्टी' की क़ीमत लगभग $800,000 डॉलर है. अब कई लोग सोच रहे होंगे कि उल्टी जैसी चीज़ इतनी महंगी कैसे हो सकती है? जी, तो इस पर भी बात करेंगे, थोड़ा इंतज़ार करिये.

ambergris
Source: theconversation

कहा जा रहा है कि 31 वर्षीय Veera Juengboon और 26 वर्षीय उनकी पत्नी Monruedee दोस्त से मिलने फु़केत आये हुए थे. इस दौरान उन्होंने समुद्र के पास पड़ी एक पीली सी चीज़ देखी. पीली सी दिखने वाली इस चीज़ पर गांठ पड़ चुकी थी. इसके बाद उन्होंने उसे काफ़ी जांचा-परखा और अपने साथ रूम पर ले गये. चूंकि, Juengboon अक़सर ही साइंस डॉक्यूमेंट्री देखा करता था. इसलिये उसने उस पदार्थ की ख़ासियत को पहचाना और होटल रूम में लाकर उस पर निरीक्षण करना शुरू किया.

whale vomit
Source: younews

काफ़ी छानबीन और जांच करने के बाद उसने पाया कि ये व्हेल के शरीर से निकलने वाला 'एम्बरग्रीस' है, जो कि सोने से भी ज़्यादा महंगा होता है. कहते हैं कि व्हेल के मुंह से निकलने वाले 'एम्बरग्रीस' को समुद्र किनारे आने पर साल लग जाते हैं. इसके बारे में विस्तार से पढ़ने के लिये लिंक पर क्लिक करें. 

whale vomit
Source: businesstoday

वाह... भाई... वाह मनहूस साल में भी कपल की लॉटरी लग गई है. फिलहाल ये उल्टी ख़रीदने वाले एक अच्छे ख़रीददार का इंतज़ार कर रहे हैं.