कोरोना वायरस से बचने के लिए क़रीब 3 अरब लोग अपने घरों में बंद होकर ज़िंदगी गुज़ारने को मजबूर हैं. इस महामारी के चलते एक और समस्या खड़ी हो गई है. दरअसल, कंडोम बनाने वाली दुनिया कि सबसे बड़ी कंपनी कोरोना के चलते बंद पड़ी है. इसकी वजह से दुनिया के सामने कंडोम की कमी का ख़तरा मंडरा रहा है.

इस कंपनी का नाम Karex Bhd है जो मलेशिया में स्थित है. एक रिपोर्ट के अनुसार, Karex दुनियाभर में मिलने वाले हर पांचवे कंडोम की निर्माता है. ये हर साल क़रीब 500 करोड़ कंडोम का उत्पादन करती है. इन्हें 140 से अधिक देशों में निर्यात किया जाता है. इनके क्लाइंट्स में ड्यूरेक्स भी शामिल है.

condom
Source: theweek

चूंकि मलेशिया में भी कोरोना वायरस फैला हुआ है, इसलिए इस कंपनी को भी लॉकडाउन के चलते बंद करना पड़ा. यहां पर पिछले दो सप्ताह से एक भी कंडोम का निर्माण नहीं हुआ है. इसके चलते वैश्विक बाज़ारों से 10 करोड़ कंडोम कम हो गए हैं.

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि, हालांकि मलेशिया की सरकार ने इनकी कमी से होने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए फ़ैक्टरी खोलने का आदेश दे दिया है. पिछले शुक्रवार को ही कंपनी ने अपने आधे वर्कर्स के साथ काम शुरू किया है. पर वो अभी वैश्विक स्तर पर इस प्रोडक्ट की मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं.

condom
Source: enca

दूसरी समस्या ये है कि उनके द्वारा उत्पादित किए गए माल को भी दूसरे देशों में पहुंचाना मुश्किल है. क्योंकि सभी देशों ने हवाई यातायात को कोरोना की वजह से रोक दिया है. कंपनी ने साथ में ये भी कहा कि इस तरह की मुसीबत का सामना वो पहली बार कर रहे हैं. इसलिए हो सकता है कि आने वाले समय में कंडोम के दाम बढ़ जाएं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.