अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद राममंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया है. अब हर कोई अयोध्या में भव्य राम मंदिर का इंतज़ार कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले से भले ही किसी के अच्छे आए हों या नहीं, लेकिन अयोध्या की गायों के अच्छे दिन ज़रूर आ गए हैं.

Source: bhaskar

दरअसल, ठंड शुरू होते ही अयोध्या नगर निगम गायों को ठंड से बचाने के लिए उन्हें 'काउ कोट' यानि कि स्वेटर पहनाने की तैयारी करने जा रहा है. मतलब ये कि अब अयोध्या की गायें भी ठंड से बचने के लिए गर्म कोट पहनीं नज़र आएंगी.

Source: hindustantimes

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने कहा- 'यहां के बैसिंह स्थित गोशाला में गायों को ठंड से बचाने के लिए 'काउ कोट' के इंतजाम किए जा रहे हैं. ये व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां गायों की संख्या करीब 1200 है. इस प्रक्रिया में सबसे पहले 100 बछड़ों के लिए कोट तैयार कराए जा रहे हैं.

ये ख़ासियत होगी इस 'काऊ कोट'

ये 'काउ कोट' तीन लेयर की बनी होगी. पहली लेयर में मुलायम कपड़ा, उसके बाद फोम फिर जूट से बनी लेयर होगी. पहले कपड़ा इसलिए लगाया जा रहा ताकि वो जानवरों को चुभे नहीं. फोम पानी को सोखने और गर्माहट पैदा के लिए लगाया जायेगा. इसके सैंपल तैयार हो चुके हैं.

कीमत 250 रुपए से 300 रुपए

दिसंबर के पहले हफ़्ते में गोशाला को ये कोट डिलीवर हो जायेंगे. एक कोट की कीमत 250 रुपए से 300 रुपए के बीच रहेगी. ख़ास बात ये है कि नर और मादा पशुओं के लिए अलग-अलग डिज़ाइन के कोट तैयार किए जा रहे हैं.

Source: tribuneindia

बेजुबान जानवरों को ठण्ड से बचाने की इस मुहीम के लिए अयोध्या नगर निगम की तारीफ़ होनी चाहिए. उम्मीद करते हैं कि देशभर में भी इसी तरह की मुहिम शुरू हो.