कुछ दिनों पहले ख़बर आई थी कि अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उन्हें विंटर कोट पहनाए जाएंगे. कुछ लोग इस ख़बर को पढ़ने के बाद हैरत में पड़ गए थे. लेकिन इससे भी हैरानी वाली ख़बर आई है रूस से, जहां की गायों को VR Glasses पहनाए जा रहे हैं.

दरअसल, रूस के मॉस्को में किसानों ने कुछ दिनों पहले Developers और Veterinarians के साथ मिलकर गायों पर एक एक्पेरिमेंट किया था. इसके तहत गायों को VR Glasses पहना कर उनकी गतिविधियां नोटिस की गई थीं.

Source: techspot

इन VR Glasses को पहनने के बाद गायों को किसी हरे-भरे खेत में खड़े होने का एहसास होता है. विशेषज्ञों ने जब इसकी जांच की तो पाया कि इसके कारण गायों का मूड सही रहा. उनमें Anxiety के लक्षण भी कम दिखाई दिए और वो पहले से अधिक शांत हो गईं.

Source: themoscowtimes

चूंकी आस-पास के इलाके के कुछ किसान अपनी गाय को म्यूज़िक सुनाकर उन्हें शांत करते हैं, जिससे दूध का उत्पादन बढ़ जाता है. अब वो इसका इस्तेमाल ये जांचने के लिए करेंगे कि क्या VR Glasses की मदद से दूध का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है. 

ये रिसर्च मॉस्को के कृषि विभाग और डच वैज्ञानिकों द्वारा की जा रही है. अगर इसके सकारात्मक परिणाम आते हैं, तो इस पर आगे भी रिसर्च जारी रहेगी. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.