Crocodile Tears Syndrome: दुनिया कई तरह की बीमारियां से घिरी हुई हैं. वर्तमान में पूरी दुनिया 'कोरोना महामारी' से जूझ रही है, लेकिन इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दुर्लभ बीमारियों से जूझ रहे हैं. दुनिया में कई तरह के Syndrome हैं. इनमें Jerusalem Syndrome, Foreign Accent Syndrome, Walking Corpse Syndrome, Geographic Tongue Syndrome, Human Werewolf Syndrome, Fish Odor Syndrome और Exploding Head Syndrome समेत ऐसे कई यूनीक Syndromes हैं जिनके बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं है. इन्हीं में एक क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) भी है.

ये भी पढ़ें: एक दुर्लभ बीमारी के कारण इस लड़की की मांस-पेशियां, हड्डी बन रही हैं. ये चल-फिर भी नहीं सकती

Weird but Real Medical Conditions
Source: everydayhealth

दरअसल, जब इंसान दुखी होता है या उसे हद से ज़्यादा ख़ुशी मिल जाती है या फिर वो जो चाहता है, वो उसे मिल जाता है तो उसकी आंखों में अपने आप आंसू आ जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे शख्स के बारे में सुना है, जो खाना खाते-खाते रोने लगता हो? जी हां, इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो मुंह में खाने का एक निवाला डालते ही रोने लगते हैं. ऐसा चटपटे भोजन की वजह नहीं, बल्कि एक सिंड्रोम की वजह से होता है. इसे क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) कहा जाता है.

Crocodile Tears Syndrome
Source: youtube

आख़िर क्या है ये Crocodile Tears Syndrome?

क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान खाना खाने या पानी पीते ही रोने लगता है. यूं कहें तो उसके आंसू निकलने लगते हैं. ये आसूं चटपटे भोजन की वजह नहीं, बल्कि एक दुर्लभ बीमारी की चपेट में आने से निकलते हैं. ये सिंड्रोम इंसान के 'लैक्रिमल ग्लैंड' पर बुरा प्रभाव पड़ने की वजह से भी होता है. इस स्थिति में ये सिंड्रोम ख़ुद बी ख़ुद डेवेलोप हो जाता है. इस सिंड्रोम को गस्टो-लैक्रिमेशन (Gusto-lacrimation) के नाम से भी जाना जाता है.

Crocodile Tears Syndrome
Source: incrediblethings

इसे बोगोराड सिंड्रोम (Bogorad syndrome) के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा खाने के दौरान प्रोफ्यूज़ लैक्रिमेशन के साथ रेसिड्यूल फ़ेसियल पैरालाइज की वजह से होता है. ये पुनर्जनन स्वायत्त तंतुओं की लार ग्रंथि (Salivary Gland) के बजाय लैक्रिमल ग्रंथि (Lacrimal Gland) में ग़लत दिशा के कारण होता है. इस घटना को पैरॉक्सिस्मल लैक्रिमेशन या गस्टोलैक्रिमल रिफ्लेक्स के रूप में भी जाना जाता है. दुनिया में अब तक क़रीब 95 लोग इस सिंड्रोम की चपेट में आ चुके हैं.

Bogorad syndrome
Source: odditycentral

ऑडिटी सेंट्रल नामक वेबसाइट के मुताबिक़, चीन में Zhang नामक एक शख़्स इस दुर्लभ सिंड्रोम से पीड़ित है जो खाना खाने के दौरान अक्सर रोने लगता है. ये शख़्स जब भी बाहर किसी होटल या रेस्टोरेंट में भी खाना खाने जाता है तो तो उसकी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. इस वजह से उसे शर्मिंदगी महसूस होती है. Zhang को पहले तो लगा ये शायद उसके स्वभाव की वजह से हो रहा होगा, लेकिन जब उसने डॉक्टर के पास गया तो पता चला कि वो क्रोकोडाइल सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) से पीड़ित है.

Crocodile Tears Syndrome
Source: odditycentral

डॉक्टरों के मुताबिक़, Zhang नाम का ये शख़्स पहले 'फ़ेशियल पेरैलिसिस' से पीड़िता था, वो धीरे धीरे रिकवर कर रहा था. इसी रिकवरी के दौरान उनके चेहरे की नसों की दिशा बदल गई, जिसकी वजह से मुंह में लार आने या खाने की महक की जगह आंखों में आंसू आ जाते हैं. डॉक्टर भी इस अजीबो-ग़रीब सिंड्रोम (Weird Disease) के बारे में जानकर हैरान हैं.

ये भी पढ़ें: अजीब बीमारी से जूझ रही है दस साल की ये बच्ची, चेहरे पर निकल रहे हैं पेड़ की शाखाओं जैसे मस्से