देश भर में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में सोशल डिस्टेंसिंग और फ़ेस मास्क बहुत ही ज़रूरी हथियार साबित हुए हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय रिसर्व पुलिस बल(CRPF) के जवानों ने जनता और अपने साथी जवानों के लिए मास्क बनाना शुरू किया.

Source: Twitter/ANI

असिस्टेंट कमांडेंट, अजय शर्मा के अनुसार जम्मू में CRPF ने इस साल जनवरी के आस-पास फ़ेस मास्क बनाना शुरू कर दिया था, क्योंकि पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट(PPE) किट आसानी से उपलब्ध नहीं थी.

Source: aninews

अजय शर्मा ने ANI को बताया, "महामारी साल की शुरुआत में आई थी और हमारे पास PPE किट नहीं थी साथ ही किट हर जगह आसानी से उपलब्ध भी नहीं थी. हमने फ़ैसला किया कि हम अपनी किट ख़ुद तैयार करेंगे और इसे उन सभी को बाटेंगे जिन्हें इसकी आवश्यकता है."

शर्मा आगे बताते हैं, "हमने सर से लेकर पैर तक की PPE किट बनाई जिसमें फेस मास्क और फेस शील्ड भी शामिल हैं. लॉकडाउन के समय संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए CRPF के जवानों ने कोविड वॉरियर्स की तरह काम किया."

Source: Twitter/ANI

अधिकारी ने बताया कि पहले एक हेल्पलाइन थी जिसमें ज़रूरतमंद लोग राशन की कमी के बारे में बता सकते थे. इस हेल्पलाइन में सिर्फ़ खाने संबंधी फ़ोन किया जा सकता था मगर बाद में इस हेल्पलाइन की मदद से हैंड सैनिटाइजर और फ़ेस मास्क भी बांटे गए. ताकि सभी लोग सुरक्षित रहें.