हैदराबाद में फ़ूड ऐप Swiggy के डिलिवरी बॉय के मुस्लिम होने के कारण खाना लेने से कथित तौर पर इंकार करने वाले व्यक्ति के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज़ की है. 

amarujala

घटना सोमवार रात की है, लेकिन मामला बुधवार शाम उस वक़्त सामने आया जब डिलिवरी बॉय मुदस्सिर उमर (32) ने हैदराबाद के शालिबंदा पुलिस स्टेशन में अलियाबाद के रहने वाले अजय कुमार के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई. 

reacho

दरअसल, अलियाबाद के अजय कुमार ने स्विगी के ज़रिए फ़लकनुमा इलाके के ‘ग्रैंड बावर्ची रेस्टोरेंट’ से स्नैक-आइटम, चिकन-65 ऑर्डर किया था. इसके लिए उन्होंने पेमेंट ऑनलाइन की थी. इस दौरान अजय ने अपनी प्राथमिकताएं भी बताईं- खाना कम मसालेदार हो और कृपया हिंदू डिलीवरी बॉय का ही चयन करें. रेटिंग इसी पर आधारित होगी. 

इस दौरान ख़ास बात ये थी कि अजय कुमार ने जिस रेस्टोरेंट से खाना आर्डर किया था उसे एक मुसलमान चलाता है. जब अजय ने चिकन-65 का आर्डर देते हुए हिंदू लड़के के ज़रिए ही खाना भेजने की बात कही तो Swiggy ने खाना एक मुसलमान लड़के के हाथों ही भेजा. 

thehindu

मुदस्सिर का कहना है कि जब वो खाना लेकर निकले तो सही एड्रेस पूछने के लिए उन्होंने अजय कुमार को फ़ोन लगाया. इस पर उन्होंने सबसे पहले मेरा नाम पूछा. जब मैंने उन्हें अपना नाम बताया तो वो गुस्सा हो गए और मुझ पर चिल्लाने लगे. इसके बाद उन्होंने मुस्लिम होने के चलते डिलिवरी लेने से इंकार कर दिया. 

इस घटना के बाद से ही अजय कुमार से कोई संपर्क नहीं हो सका है. 

शालिबंदा पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर पी. श्रीनिवास ने कहा कि, स्विगी के कर्मचारी मुदस्सिर उमर ने बुधवार को एक शिकायत की थी. इसमें उसने कहा था कि एक ग्राहक ने आर्डर करने के बाद खाना लेने से इसलिए इंकार कर दिया क्योंकि वो मुस्लिम हैं. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं. 

इससे पहले इसी साल मध्यप्रदेश में भी एक ऐसा मामला सामने आया था. जब फ़ूड ऐप Zometo ने सख़्त रवैया अपनाते हुए कहा था कि ‘खाने का कोई मजहब नहीं होता’. इसके बाद जोमैटो के इस काम की चौतरफा तारीफ़ हुई थी.