स्मगलर्स एंड फ़ॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स एक्ट (SAFEMA) के तहत अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मंगलवार को 6 संपत्तियां नीलाम की गईं. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित इन 6 संपत्तियों की नीलामी से क़रीब 23 लाख रुपये मिले हैं. 

Source: aajtak

दाऊद की इन प्रॉपर्टीज़ को दो वकीलों ने ख़रीदा है. वकील अजय श्रीवास्तव को दाऊद इब्राहिम की दो प्रॉपर्टी और वकील भूपेंद्र भारद्वाज को दाऊद इब्राहिम की चार प्रॉपर्टी मिली हैं. 

ज़्यादतर प्रॉपर्टी महज़ छोटे कंस्ट्रक्शंस हैं. इनमें से कुछ की हालत भी बुरी है. नीलाम हुई संपत्तियों में खेड़ तालुका के मुम्बाके गांव में ज़मीन का एक टुकड़ा शामिल है. वहीं, रत्नागिरी में स्थित दाऊद की पुश्तैनी हवेली महज़ 11 लाख 2 हजार में बिक गई.

Source: chaltapurza

SAFEMA के तहत प्लान किया गया था कि इस साल की शुरुआत में भगोड़े डॉन की सभी 13 ज़ब्त संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा, लेकिन COVID-19 महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के चलते ऐसा नहीं हो पाया.

दाऊद से जुड़ी छह संपत्तियों के अलावा मुंबई में उसके क़रीबी इकबाल मेमन उर्फ़ इकबाल मिर्ची के दो फ्लैट की भी एक साथ नीलामी की जा रही है. हालांकि, इस बार इन्हें नीलाम नहीं किया जा सका. ज़्यादा क़ीमत का हवाला देते हुए बोली लगाने वालों ने हाथ खींच लिए.

Source: oneindia

गौरतलब है कि दाऊद भारत से फ़रार चल रहा है. भारतीय खुफ़िया एजेंसियां जैसे रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) पिछले कई सालों से इब्राहिम की तलाश में हैं. एजेंसियां उसके पाकिस्तान के कराची में होने का दावा करती हैं, लेकिन पाकिस्तान सरकार इससे इन्कार करती रही है. 

बता दें, सरकार ने दाऊद इब्राहिम पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है.