बुधवार को एक बार फिर से कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत के पक्ष में फैसला दिया है. भारत की इस कूटनीतिक व कानूनी जीत के असली हीरो हरीश साल्वे रहे. हरीश साल्वे देश के सबसे मंहगे वकीलों में से एक हैं.

Source: indiatimes

हरीश साल्वे ही वो शख़्स हैं, जो अंतरराष्ट्रीय अदालत में कुलभूषण जाधव का केस लड़ रहे हैं. इसके लिए साल्वे सिर्फ़ 1 रुपया फ़ीस के तौर पर ले रहे हैं.

Source: livehindustan

बुधवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए साल्वे ने कहा कि 'एक वकील के तौर पर मैं बेहद संतुष्ट हूं. इस फैसले से मुझे राहत मिली है....कोर्ट ने कहा कि फ़ांसी का कोई सवाल ही नहीं है...इसलिए भी मैं बेहद खुश हूं'.

साल 2017 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि हरीश साल्वे ने कुलभूषण जाधव का केस लड़ने के लिए सिर्फ़ 1 रुपए फ़ीस के तौर पर लिया है.

Source: jagran

पाकिस्तान की बात करें तो उन्होंने जाधव को भारतीय जासूस साबित करने के लिए अपने वकील खावर कुरैशी पर 20 करोड़ रुपये से अधिक ख़र्च कर दिए. कुरैशी कैम्ब्रिज़ यूनिवर्सिटी से लॉ स्नातक हैं, बावजूद इसके वो कुलभूषण केस के दौरान अंतरराष्ट्रीय अदालत में एक बार भी साल्वे के आगे टिक नहीं पाए हैं.

कौन हैं हरीश साल्वे

हरीश साल्वे देश के जाने-माने वकील हैं. वो साल 1999 से 2002 तक देश के सॉलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं. जब भी देश में कोई बड़ा मामला आता है, हरीश साल्वे हर किसी की पहली पसंद होते हैं. साल्वे अब तक देश के कई हाईप्रोफ़ाइल मामलों को निपटा चुके हैं.

Source: abplive

अंबानी बंधुओं के बीच कृष्णा गोदावरी गैस बेसिन केस में हरीश साल्वे ने मुकेश अंबानी की ओर से केस लड़ा था. इसके अलावा वो अब तक सलमान ख़ान हिट एंड रन केस, टाटा ग्रुप, ITC लिमिटेड, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता समेत कई हाईप्रोफ़ाइल केस सॉल्व कर चुके हैं.

Source: oneindia

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हिट एंड रन मामले में कोर्ट ने, जब सलमान को सजा सुनाई तो हरीश साल्वे ने तुरंत ही उनकी जमानत करवा दी थी. इसके बाद फिर हरीश साल्वे ने सलमान की दलीलें रखी और बाद में कोर्ट ने सलमान खान को इस केस से बरी कर दिया था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ हरीश साल्वे की एक दिन की फीस करीब 30 लाख रुपये बताई जा रही है.