दिल्ली के बंगला साहिब ने हमेशा से ही इंसानियत की मिसाल दी है. प्रदर्शन हो या महामारी गुरुद्वारा समिति ने हमेशा आगे आकर लोगों की दिक्क्तों को कम करने की हर मुमकिन कोशिश की है. 'लंगर ऑन व्हील्स' शुरू किया उसके बाद समिति ने अपने परिसर में सस्ती दवाइयों का भी प्रबंध किया. और अब यहां लोगों को देश की सबसे सस्ती डायग्नोस्टिक सुविधा मिलेगी. 

यह सुविधा लोगों को दिसंबर से मिलना शुरू होगी. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) के मुताबिक़, यहां एक MRI की क़ीमत सिर्फ़ 50 रुपये होगी.

ज़रूरतमंदों के लिए सिर्फ 50 रुपये में Magnetic Resonance Imaging (MRI) सेवाएं उपलब्ध होंगी जब कि अन्य लोगों के लिए MRI स्कैन की क़ीमत 800 रुपये होगी. कम आय वर्ग के लोग 150 रुपये में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करवा सकेंगे. 

इन सब के अलावा गुरुद्वारा परिसर के गुरु हरकिशन अस्पताल में एक डायलिसिस सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है. यह सुविधा अगले हफ़्ते से शुरू हो जाएगी. DSGMC के अध्यक्ष, मनजिंदर सिंह सिरसा ने PTI को बताया कि डायलिसिस प्रक्रिया में केवल 600 रुपये खर्च होंगे. 

BANGLA SAHIB
Source: curlytales

रिपोर्ट के अनुसार, 6 करोड़ रुपये की डायग्नोस्टिक मशीनें अस्पताल को दान की गई हैं- डायलिसिस के लिए चार मशीनें, और अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और एमआरआई के लिए प्रत्येक मशीन शामिल हैं. 

देश में स्वास्थ्य सेवाएं बहुत महंगी हैं ऐसे में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से ये पहल बेहद सराहनीय और मददगार रहेगी.