लगता है इस बार दिल्ली में पड़ रही ठंड पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. अभी नवबंर महीने की शुरुआत है और शहर में मसूरी, धर्मशाला, डलहौजी से ज़्यादा ठंडक है. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते बुधवार दिल्ली की सुबह मसूरी, धर्मशाला, डलहौजी और मंडी से अधिक ठंडी थी. शहर का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से क़रीब चार डिग्री कम था.

Delhi Cold
Source: IndiaTimes

इस बारे में IMD के वैज्ञानिकों का कहना है कि पूरे सप्ताह दिल्ली का तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की ही उम्मीद है. उनका ये भी कहना है कि पिछले एक सप्ताह से तापमान, सामान्य तापमान से लगभग 3-5 डिग्री कम पाया गया. वहीं मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस था, जो कि अब तक का सबसे कम तापमान है.

Delhi Cold
Source: IndiaTimes

दूसरी ओर डलहौजी (10.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (10.6), हिमाचल प्रदेश के मंडी (10.2) और उत्तराखंड के मसूरी का तापमान (10.4) से कम था. IMD के अधिकारियों का कहना है कि इस महीने दिल्ली में पड़ रही ठंड ने पिछले तीन दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिये. हर साल नवबंर के अंतिम सप्ताह तक पारा 11-12 सेल्सियस होता था.  

Delhi Cold

इस बारे में प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि शहर का तापमान इस लेवल पर गिरना बेहद असामान्य था. इसकी वजह उन्होंने बादलों का साफ़ होना बताया. इसके साथ हिमाचल में हुई बर्फ़बारी से भी दिल्ली के मौसम में गिरावट देखी गई. 

दिल्ली वालों थोड़ा संभल कर!