हमने देश की बड़ी रसोईयों के बारे में कई दफ़ा पढ़ा है. देशभर में कई सरकारी और ग़ैर-सरकारी संस्थाएं बेहद कम पैसों में पेटभर खाना खिलाते हैं. दिल्ली को एक और बेहद सस्ती कैंटीन की सौग़ात मिली है.

Source: Twitter

New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के सांसद और पूर्व क्रिकेटर, गौतम गंभीर ने बीते गुरुवार को 'जन रसोई' का उद्घाटन किया. इस प्राइवेट कैंटीन को शहर के ग़रीबों को खाना खिलाने के लिए खोला गया है. यहां खाना बेहद कम दरों पर. सिर्फ़ 1 रुपये में उपलब्ध होगा. लंच में चावल, दाल और सब्ज़ी होगी. 

ये प्राइवेट कैंटीन, पूर्व दिल्ली के गांधी नगर में है. उद्घाटन के दौरान गंभीर ने कहा, 

Source: New Indian Express
मुझे हमेशा से यही लगता था कि हर किसी को शुद्ध और हेल्दी खाना मिलने का अधिकार है, फिर चाहे वो किसी भी जाति, धर्म या आर्थिक अवस्था का हो. कितना दुखद है कि कुछ बेघर लोगों को 2 वक़्त का खाना तक नहीं मिलता. मेरा सपना है कि दिल्ली के हर शख़्स को अच्छा खाना और साफ़ पानी मिले.  

                    - गौतम गंभीर

Source: Twitter

गौतम गंभीर ने ये भी कहा कि जब तक उनका सपना साकार नहीं होता वो काम करते रहे हैं. कैंटीन में 100 लोग आ सकते हैं लेकिन सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए 50 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. 

Times of India की रिपोर्ट्स के अनुसार, सांसद गंभीर की पूर्वी दिल्ली के 10 विधान सभा क्षेत्रों में 1-1 कैंटीन खोलने की योजना है. इस प्रोजेक्ट को गौतम गंभीर फ़ाउंडेशन और सांसद के पर्सनल रिसॉर्स फ़ंड कर रहे हैं.  

Source: Twitter

कई राज्यों में ऐसे कैंटीन मौजूद हैं, जहां सस्ते दरों पर खाना मिलता है.