लॉकडाउन जब खुलेगा तो आपको दिल्ली मेट्रो में सफ़र करने के लिए कई नए नियमों का पालन करना होगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इसके लिए नियम बनाने में जुटा हुआ है. इस बात कि जानकारी विभाग ने हाल ही में जारी की गई एक प्रेस रिलीज़ में दी है. इसके अनुसार, आपका मेट्रो का सफ़र काफ़ी हद तक बदलने वाला है.

दिल्ली मेट्रो 22 मार्च से ही बंद है. जनता कर्फ़्यू के ऐलान के बाद इसका परिचालन रोक दिया गया था. DMRC ने बताया कि मेट्रो को फिर से शुरू करने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान जारी है. लॉकडाउन के इन दिनों में मेट्रो परिसर की साफ़-सफ़ाई और मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है. इस दौरान 264 स्टेशंस, 2200 कोच, 1100 एस्कलेटर्स और 1000 लिफ़्ट्स आदि को साफ़ किया जा रहा है.

Delhi Metro
Source: ANI

DMRC के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि सरकार को दिल्ली मेट्रो के परिचालन से जुड़ी सारी जानकारी दे दी गई है. इनमें विस्तार से बताया गया है कि लॉकडान खुलने के बाद मेट्रो का परिचलान कैसे किया जाएगा. हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि मेट्रो की सर्विस कब से दोबारा शुरू होगी. उनके अनुसार मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं.

Delhi Metro
Source: intrepidtravel

लोगों को एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर बैठना होगा. इसके लिए स्टिकर भी लगाए जा रहे हैं. यात्रियों के फ़ोन में आरोग्य सेतू ऐप और मास्क लगाना अनिवार्य होगा. स्टेशन पर आए यात्रियों को चेकिंग की लाइन में 1 मीटर की दूरी का फ़ासला बनाकर खड़ा होना होगा. यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी. आने वाले समय में एक कोच में कितने लोग सफ़र कर सकेंगे इसकी संख्या भी निर्धारित की जाएगी.  

Delhi Metro
Source: newindianexpress

लॉकडाउन के दौरान सभी मेट्रो के Heating, Ventilation And Air Conditioning (HVAC) सिस्टम को पूरी तरह से चेक किया गया है. साथ ही इन्हें सैनिटाइज़ भी किया गया है. लॉकडाउन के बीच दिल्ली मेट्रो ने 3500 खाली ट्रेन्स चलाकर देखा ताकि परिचालन को फिर से शुरू करने में कोई दिक्कत न हो.

Delhi Metro
Source: indiatoday

अधिकारियों ने ये भी बताया कि मेट्रो को फिर से शुरू करने से पहले सिग्नल, बिजली सप्लाई, मेट्रो ट्रैक आदि कि अच्छे से जांच की जाएगी. विभाग का कहना है कि उनकी प्राथमिकता लोगों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाना है.
News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.