मुसीबत के समय में सिख कम्युनिटी के लोग हमेशा लोगों की मदद के लिए आगे आते रहे हैं. कोरोना वारयस से परेशान लोगों की मदद के लिए भी वो कुछ न कुछ कर रहे हैं. फिर चाहे बात 81 साल के बुज़ुर्ग की हो जो महाराष्ट्र में सुनसान इलाके में लाखों लोगों को भोजन खिला रहे हैं या फिर आपके पड़ोस में मौजूद गुरुद्वारे की.

अब दिल्ली की सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने ज़रूरतमंदों के लिए ‘Langar On Wheels’ की शुरुआत की है. इसके तहत दिल्ली के बंगला साहिब के सेवादार गाड़ियों में लंगर लेकर दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में खाना बांटने जा रहे हैं. इस पहल का मकसद उन ग़रीब लोगों तक पहुंचना है जो गुरुद्वारे नहीं आ सकते या फिर उनके आस-पास गुरुद्वारा नहीं है.

delhi sikh committee organises langar on wheels
Source: sikh24

इन गाड़ियों की मदद से उन तक खाना पहुंचाया जाएगा. इसे फ़िलहाल एक महीने के लिए शुरू किया गया है. इसके बाद अगर कमेटी को लगता है कि इसे जारी रखना चाहिए तो वो इसे आगे बढ़ा सकते हैं. कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि ऐसी 15 गाड़ियां रोज़ बंगला साहिब गुरुद्वारे से लंगर बांटने निकलेंगी.

delhi sikh committee organises langar on wheels

उनका लक्ष्य रोज़ाना क़रीब 15 हज़ार लोगों को खाना खिलाना है. ये दिल्ली के बड़े बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन के बाहर खड़ी होंगी.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.