बहुत से लोग सर्दी बढ़ते ही, रम या व्हिस्की पीने से शरीर में गर्मी आती है. और लोग सर्दियों में ऐसा करते भी हैं. इंडियन मेटेयोरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने इसी सिलसिले में एक एडवाइज़री स्टेटमेंट जारी किया है. आईएमडी ने दिल्ली और उत्तर भारत में रहने वाले लोगों को हिदायदत देते हुए कहा है कि अगर वो ख़ुद को ठंड से बचाना चाहते हैं तो शराब न पिएं. 

Indian Express की एक रिपोर्ट के अनुसार, 29 दिसंबर से हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में ज़बरदस्त ठंड पड़ने वाली है. इन राज्यों का अधिकतम तापमान भी 3 से 5 डिग्री तक गिरने की संभावना है. 

Source: Medical News Today

फ़्रॉस्ट बाइट का ख़तरा 

मौसम विभाग ने फ़्रोस्ट बाइट होने के ख़तरे के बारे में भी लोगों को आगाह किया है. फ़्रोस्ट बाइट होने पर त्वचा सख़्त और सुन्न हो जाती है, इसके बाद काले रंग के फफोले हो जाते हैं. अगर शरीर कांपने लगे तो इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, ये शरीर के हीट लूज़ करने का पहला लक्षण है. 

Source: Britannica
Source: Health Line

शराब न पिएं 

आईएमडी ने ठंड से बचने के लिए जो हिदायतें दी हैं उसमें से एक है शराब न पीना. शराब पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है.  

सर्दियों में शराब से शरीर में गर्मी लाने की कोशिश बहुत से लोग करते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ शराब पीकर आपको गर्माहट का एहसास होता है लेकिन ये शरीर का तापमान कम करती है और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता (इम्युनिटी) को भी कम करती है. शराब पीकर अगर आप सर्दी में बाहर जाते हैं तो इससे इम्युनिटी कमज़ोर पड़ती है और बीमार होने के चांस बढ़ जाते हैं. 

Source: The Counter

Thermal Physiology, The Medicine Division और US Army Research Institute of Environmental Medicine के एक जॉइंट रिसर्च के अनुसार, एल्कोहल शरीर का Core Temperature कम करता है जिससे ठंड से एक्सपोज़र से हाइपोथर्मिया होने के चांस बढ़ते हैं. हाइपोथर्मिया एक सीवियर मेडिकल कंडिशन है जिसमें शरीर हीट जेनरेट करने से पहले, लॉस करता है. इससे बॉडी का तापमान तेज़ी से घटता है. कंप-कंपाहट, सांस लेने के रेट में कमी, ठंडी त्वचा, बोलने में दिक्कत इसके लक्षण हैं. 

शराब एक Vasodilator है, इसका मतलब इससे Blood Vessels रिलैक्स्ड हो जाते हैं या खुल जाते हैं. शराब पीने के बाद हमारी त्वचा की सतह पर काफ़ी सारा ख़ून जमा होता है और इस वजह से हमें गर्माहट महसूस होती है. यही वजह से कि नशे में धुत्त व्यक्ति की आंखें लाल होती हैं.

शरीर को गरमाहट महसूस होती है और हमारी स्वेटिंग भी बढ़ जाती है. इस वजह से पूरे शरीर का तापमान तेज़ी से कम होता है. ज़्यादा शराब पीने से शरीर की सर्दी डिटेक्ट करने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है.  

Source: Harvard Health

मौसम विभाग की अन्य हिदायतें 

मौसम विभाग ने कम से कम बाहर जाने की हिदायत दी है. इसके साथ ही शरीर को क्रीम, तेल से मॉस्चराइज़्ड रखने की सलाह दी है.  

Source: DD News

पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड 

बीते शुक्रवार को आईएमडी द्वारा जारी किए गए पूर्वानूमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवा चलेगी. इस वजह से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. पश्चिमी हवाओं की वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फ़बारी की भी संभावना है.