21वीं सदी में किसी भी चीज़ की जानकारी हासिल करने के लिए हम झट से Google करने लगते हैं. किसी सवाल का जवाब जानना हो या कहीं जाने का रास्ता ढूंढना हो, गूगल मिनट में हर जानकारी हमारे सामने पेश कर देता है. इसीलिए दुनियाभर में अधिकतर लोग Google Search का ही इस्तेमाल करते हैं. मगर क्या जानते आप गूगल पर आप जो सर्च कर रहे हैं वो सही है या ग़लत?

ये भी पढ़ें- दुनिया की पहली Email, पहला Tweet क्या था? इंटरनेट से जुड़ी इन 11 चीज़ों के बारे में जानते हैं आप?

Source: abplive

दरअसल, गूगल पर कुछ भी सर्च करने से पहले ये जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. सर्चिंग के दौरान कई चीज़ें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. यहां तक कि गूगल पर अपने हर सवाल का जवाब ढूंढने पर आपको जेल भी हो सकती है.  

आइए जान लेते हैं आपको गूगल पर क्या-क्या सर्च करने से बचना चाहिए

1- बम बनाने का तरीका  

गूगल पर लोग अक्सर मज़े के लिए ऐसी चीजें भी सर्च करने लगते हैं, जिनसे उनका कोई वास्ता तक नहीं होता. इन्हीं में से एक बम बनाने का तरीका भी है. इसे गूगल पर कतई सर्च न करें, क्योंकि इन गतिविधियों पर Cyber Cell की पैनी नज़र होती है. ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियां आपके ख़िलाफ़ 'साइबर क्राइम' के तहत कार्रवाई कर आपको जेल भी भेज सकती हैं.

How To Make Bomb
Source: google

2- अपनी Email ID सर्च करना 

गूगल पर कभी भी अपनी ई-मेल आईडी (Mail Id) को सर्च ना करें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. ऐसा करने से आपकी निजी जानकारियों को ख़तरा हो सकता है. ऐसा करने पर हैकर आपके अकाउंट और पासवर्ड को हैक करके आपको किसी भी स्कैम में फंसा सकता है.

Email ID Search
Source: google

ये भी पढ़ें- हमने English Words का मतलब जानने के लिए गूगल ट्रांसलेटर की मदद ली, पर उसने अर्थ का अनर्थ कर डाला

3- चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी सर्च करना  

गूगल पर अक्सर लोग मज़े के लिए के लिए चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी भी सर्च करने लगते हैं, लेकिन जानकारी दे दें कि भारत में ऐसा करना ग़ैर-क़ानूनी है. भारत ही नहीं, दुनिया के अधिकतर देशों में चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी पूरी तरह से बैन है. ऐसी संदिग्ध चीज़ों को सर्च करने पर आपके ख़िलाफ़ 'साइबर क्राइम' के तहत कार्रवाई कर आपको जेल भी भेज सकते हैं.

Child Pornography
Source: google

4- दवाईयों को सर्च करना

अक्सर लोग किसी बीमारी के इलाज़ के लिए भी गूगल पर दवाइयां सर्च करने लगते हैं. ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि अगर बिना डॉक्टर की सलाह के गूगल पर सर्च करके आप कोई दवाई लेते हैं तो इससे आपकी जान को भी ख़तरा हो सकता है.. इसके अलावा जब आप किसी दवाई को सर्च करते हैं तो सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफ़र कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. 

How To Cure
Source: google

5. कस्टमर केयर नंबर सर्च करना 

कई बार हम बैंकिंग, सिम और हेल्थ इंश्योरेंश आदि से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए उससे संबंधित कस्टमर केयर का नंबर भी गूगल पर ही सर्च करते हैं, लेकिन ये सुरक्षा के लिहाज से बेहद ख़तरनाक है. हैकर्स अक्सर Google Search में फ़र्जी हेल्पलाइन नंबर फ़्लोट कर देते हैं. ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो हैकर्स आपके बैंकिंग, सिम और हेल्थ इंश्योरेंश से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकता है.  

ये भी पढ़ें- गूगल मैप्स के सहारे अब अंतरिक्ष की सैर कर सकते हैं आप, घर बैठे जानिए सौरमंडल के ग्रहों का रहस्य

6- गूगल पर कभी ख़ुद को सर्च न करें

गूगल पर सर्च करते वक़्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. दरअसल, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है. ऐसे में बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का ख़तरा रहता है. हैकर्स इसी इंतज़ार में रहते हैं कि कौन सी चीज़ उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

Don't Search Himself
Source: google

7- कूपन कोड का लालच मुश्किल में डाल देगा  

आजकल हर कंपनी ग्राहकों को लुभाने के लिए कैश बैक का ऑफ़र देती हैं. कई बार लोग गूगल पर भी कूपन सर्च करते हैं. हैकर्स इसी की ताक में रहते हैं. वो आपको फ़र्ज़ी लिंक, कूपन या कोड के ज़रिये कैशबैक जीतने का लालच दे सकते हैं. गूगल पर ऐसी कई फ़र्ज़ी वेबसाइट मिल जाएंगी, जिनके ज़रिये ये फ़्रॉड किया जाता है. ऐसे में भूलकर भी आप फ़र्ज़ी कूपन कोड वाली वेबसाइट्स के चक्कर में न पड़ें. 

Coupon Code
Source: google

8- गूगल सर्च से ऐप डाउनलोड न करें  

गूगल पर सर्च किया हुआ ऐप कम ही इस्तेमाल करें. इसके लिए आप Google Play Store या फिर Apple App Store की मदद ले सकते हैं. गूगल सर्च करने से कई फ़र्ज़ी लिंग भी ओपन होते हैं जो आपकी पर्सनल डीटेल्स हासिल कर सकते हैं. ऐसे में आप किसी भी ऐप को 'गूगल प्ले स्टोर' से ही डाउनलोड करें.  

App Search
Source: google

कैसी लगी आपको ये महत्वपूर्ण जानकारी?