कुत्तों की वफ़ादारी का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वो अपने मालिक की जान बचाने के लिए किसी से भी भीड़ जाते हैं.

Source: indiatimes

तमिलनाडु के तंजावुर ज़िले से भी कुछ इसी तरह की घटना सामने आई है. मालिक की जान बचाने के लिए एक पालतू कुत्ता ज़हरीले कोबरा से भीड़ गया. इस दौरान मालिक की जान तो बच गई, लेकिन कोबरा के डंसने से कुत्ते की मौत हो गयी.

Source: indiatimes

दरअसल, ये दुखद घटना शनिवार सुबह की है. 50 वर्षीय नटराजन तंजावुर ज़िले के वेंगारायणकुडीकाडु में खेती करते हैं. नटराजन हमेशा की तरह शनिवार सुबह भी वॉक के लिए अपने खेतों की ओर जा रहे थे, साथ में उनका पालतू कुत्ता भी था. इस दौरान खेत में उनका सामना एक सांप से हुआ. सांप को देखते ही नटराजन भागने लगे, तो उनका कुत्ता सांप से भीड़ गया.

Source: mascotaserpiente

इस दौरान सांप और कुत्ते के बीच काफ़ी देर जंग चलती रही. मालिक को बचाने की ख़ातिर ये कुत्ता सांप से तब तक उस लड़ता रहा जब तक वो वहां से भाग नहीं गया. लेकिन सांप के इस हमले में कुत्ता बुरी तरह से घायल हो गया था और कुछ घंटों बाद ही उसकी मौत हो गयी.

Source: indianexpress

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में नटराजन ने बताया कि 'शनिवार की सुबह जब मैं सैर पर निकला तो डॉगी भी मेरे साथ था. इस दौरान जब एक 5 फ़ुट लंबा कोबरा मेरे पैरों के पास रेंगने लगा, तो मेरा पालतू कुत्ता उस पर भौंकने लगा. जब मैंने कोबरा से बचने के लिए पीछे हटने की कोशिश की तो उसने मुझ पर हमला कर दिया. ये देखते ही मेरे डॉगी ने कोबरा पर हमला कर दिया.

नटराजन ने बताया कि वो इस कुत्ते पिछले चार साल से पाल रहे थे. उनकी पत्नी और दो बेटे इस कुत्ते को अपने परिवार का हिस्सा मानते थे. डॉगी भी हमारे प्रति काफ़ी वफ़ादार था.