देश में लॉकडाउन का चौथा फ़ेज़ 31 मई तक चलेगा. लेकिन इस बीच ख़बर आई है कि सरकार ने डोमेस्टिक फ़्लाइट सर्विस शुरू करने का फ़ैसला कर लिया है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ख़ुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

Source: indianexpress

उन्होंने कहा, घरेलू उड़ानों को 25 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा. सभी एयरपोर्ट्स और विमानन कंपनियों को सूचित किया जा रहा है कि वो ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयार रहें. 

देश में 25 मार्च से लॉकडाउन शुरू हुआ था, तब से ही कमर्शियल हवाई सेवाओं पर रोक लग गई थी. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 23 मार्च से ही रोक जारी है. हालांकि, सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. फ़िलहाल इससे संबंधित पूरी जानकारी अभी आना बाकी है. 

हवाई यात्रा करते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस का पूरा ख्याल रखा जाएगा. जल्द ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से विस्तार से इसकी जानकारी दी जाएगी. हालांकि अभी आंशिक रूप से ही हवाई सेवा शुरू की जाएगी. 

Source: indiatimes

बता दें, केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि, ‘घरेलू उड़ानों की बहाली का फ़ैसला केवल मिनिस्‍ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया या केंद्र अकेले नहीं ले सकता. सहकारी संघवाद की भावना ने राज्‍यों सरकारों की भी, जहां से ये फ़्लाइट टेकऑफ़ और लैंडिंग करेंगी, उन्हें भी अनुमति देने के लिए तैयार होना चाहिए.’ 

बता दें, ये पहले भी कहा जा रहा था कि एविएशन मिनिस्टर ख़ुद ऑपरेशन शुरू करने को लेकर उत्सुक हैं, कुछ राज्य सरकारों के विरोध के चलते ऐसा संभव नहीं हो पा रहा था. हालांकि, इस ट्वीट के बाद उम्मीद है कि 25 मई से घरेलू उड़ाने एक बार से बहाल हो पाएंगी.