डोनाल्ड ट्रंप अब भले ही अमेरिका के राष्ट्रपति न रहे हों, लेकिन उनके चर्चे कम नहीं हुए हैं. ये बात अलग है कि इस बार वो अपने विवादित बयानों को लेकर नहीं, बल्कि अपनी भगवान बुद्ध जैसी प्रतिमा को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं. दरअसल, एक चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिमाएं बेची जा रही हैं. इन प्रतिमाओं में ट्रंप को बुद्ध की तरह ‘ध्यान मुद्रा’ में दिखाया गया है.

Source: fr

सफ़ेद रंग की ‘ट्रंप-बुद्धा’ प्रतिमा में उन्हें क्रॉस-लेग्स में बैठा दिखाया गया है. मूर्ति में डोनाल्ड ट्रंप ध्यान और चिंतन की मुद्रा में बैठे हैं. ट्रंप की ये प्रतिमा चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Taobao पर बेची जा रही है. 

Source: newsweek

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने इस प्रतिमा बनाने वाली कंपनी के मालिक से बात की. उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को ‘मेक योर कंपनी ग्रेट अगेन’ के नारे के साथ बेचा जा रहा है. इसे ट्रंप के चुनावी नारे ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ से जोड़ा गया है.

Source: newsweek

दिलचस्प बात ये है कि इन मूर्तियों को अब ख़रीदार भी मिल रहे हैं. ज़्यादातर लोग सिर्फ़ मनोरंजन के लिए इन्हें ख़रीद रहे हैं. बता दें, छोटी प्रतिमा की लंबाई 1.6 मीटर है, जिसकी क़ीमत 999 चीनी युआन यानी क़रीब 11,168 रुपये है. जबकि बड़ी प्रतिमा को 3,999 युआन यानी 44,707 रुपये में बेचा जा रहा है.