कोरोना वायरस के चलते देश को लॉकडाउन हुए 10 दिन बीत चुके हैं. इस बीमारी से बचने के लिए लोग घर में बंद हैं. इससे दो फ़ायदे हुए हैं एक ये महामारी कम फैल रही है और दूसरी प्रकृति को ख़ुद को हील करने का मौक़ा भी मिल गया है. दिल्ली की एयर क्वालिटी भी पिछले कुछ दिनों में बहुत बेहतर हो गई है. अब यमुना नदी का पानी भी पहले से अधिक साफ़ हो गया है.

ट्विटर पर दिल्ली से यमुना नदी की कुछ तस्वीरें आईं हैं. इन्हें शेयर करते हुए लोग बता रहें कि एक लंबे अरसे के बाद दिल्ली में बहने वाली यमुना नदी इतनी स्वच्छ और साफ़ दिखाई दे रही है. कुछ लोगों को तो य़कीन ही नहीं हो रहा कि ये यमुना की ही तस्वीरें हैं. आप भी देखिए:

दिल्ली के लोगों ने अभी तक बस यमुना के काले और गंदे पानी को देखा था. कई बार इसमें बढ़ते जल प्रदूषण की वजह से झाग बनने की तस्वीरें सामने आई थीं. इसलिए उन्हें इस पर य़कीन नहीं हो रहा कि वाकई में यमुना साफ़ हो गई है. यहां पर आप उनकी प्रतिक्रियाएं देख सकते हैं:

वैसे ये एक इशारा भी है प्रकृति का. वो कहीं न कहीं हमसे ये कहने की कोशिश कर रही है कि अगर इंसान प्राकृतिक संसाधनों का शोषण न करें तो वो स्वयं का और इंसान का ख़्याल रखने में सक्षम है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.