कोरोना महामारी के चलते जयपुर-दिल्ली रेल रूट पर इलेक्ट्रिफ़िकेशन का काम रुक गया था. लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद इस काम को 'नॉर्दन वेस्टर्न रेलवे' ने तेज़ी से पूरा कर लिया. अब अगले महीने से जयपुर वासी इलेक्ट्रिक ट्रेन में बैठकर पहले से कम समय में दिल्ली पहुंच सकेंगे.

Electric Train From Jaipur To Delhi
Source: thebetterindia

दरअसल, क़रीब 5 साल के इंतज़ार के बाद जयपुर वासियों का इलेक्ट्रिक ट्रेन से दिल्ली-अजमेर जाने का सपना पूरा होने वाला है. इस बात की जानकारी वेस्टर्न सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त आर. के. शर्मा ने दी. उन्होंने बताया कि इस रूट का इलेक्ट्रिफ़िकेशन पूरा हो गया है और बीते गुरुवार को ट्रायल रन भी ले लिया गया. 

Electric Train From Jaipur To Delhi
Source: bhaskar

अब संभवत: अगले महीने से इस रूट पर 'इलेक्ट्रिक ट्रेन' चलने लगेगी. इस रूट पर अब ट्रेन्स 100-110 की स्पीड से दौड़ सकेंगी. इससे जयपुर से दिल्ली का सफ़र में 25-30 मिनट का कम समय लगेगा. रेल मंत्रालय से लिखित मंज़ूरी मिलने के बाद इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन्स दौड़ाई जाएंगी.

Electric Train From Jaipur To Delhi
Source: wikimedia

भविष्य में इस रूट पर यूपी-बिहार से आने वाली इलेक्ट्रिक ट्रेनों का आवागमन आसान हो जाएगा. अभी तक दिल्ली से जयपुर डीज़ल वाली ट्रेन से जाने में यात्रियों को 4-5 घंटे का समय लगता था.