Tesla के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क नए-नए स्टार्टअप में पैसा लगाने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे स्टार्टअप जो भविष्य में इंसानों के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. ऐसी ही एक कंपनी है Neuralink Corp. इसका मालिकाना हक भी इन्हीं के पास है. उन्होंने इसके बारे में बात करते हुए बताया कि उनके पास ऐसा बंदर है जिसके दिमाग़ में चिप लगी है और वो वीडियो गेम्स खेल सकता है.  

एलन मस्क ने क्लबहाउस(Clubhouse) नामक एक ऑडियो बेस्ड सोशल मीडिया एप पर लाइव चैट के दौरान इस बारे में बात की. उन्होंने बताया कि Neuralink Corp मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच एक इंटरफ़ेस बनाने की कोशिश में जुटी है. मस्क ने कहा कि उनके पास एक ऐसा बंदर है जिसके मस्तिष्क में तार यानी चिप लगी है. 

elon musk
Source: indianexpress

इसकी मदद से वो वीडियो गेम्स खेल सकता है. फ़िलहाल कंपनी इस बंदर के ज़रिए अपने प्रोजेक्ट पर रिसर्च कर रही है. उनका कहना है कि ये बंदर काफ़ी ख़ुश है और कंपनी के पास बंदरों के रहने के लिए सारी सुख-सुविधाएं हैं. स्पेस एक्स के मालिक मस्क ने ये भी बताया कि कुछ दिनों में इसके वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर किए जाएंगे.

monkey
Source: scientist

मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच एक इंटरफ़ेस तैयार हो जाने के बाद तंत्रिका तंत्र और दिमाग़ से संबंधित बीमारियों को ठीक किया जा सकेगा. साथ ही इस टेक्नोलॉजी की मदद से इंसानी दिमाग़ को पूर्णतया इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग किया जा सकेगा.