(Interesting Facts About Elon Musk): बीते कई दिनों से दुनिया के सबसे अमीर शख़्स Elon Musk चर्चा में बने हुए हैं. दरअसल, ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में ख़रीदने के बाद एलन मस्क का ज़िक्र होना तो बनता है. अब एलन के पास SpaceX, The Boring Company, Twitter, Neuralink, Tesla जैसी कई अन्य कंपनियों के शेयर हैं. वैसे एलन अपने स्वभाव के लिए ज़्यादा पसंद नहीं किये जाते, लेकिन उनका दिमाग और उनसे जुड़ी कुछ अनजानी बातें आपको हैरान कर सकती हैं. दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क की ज़िन्दगी काफ़ी दिलचस्प रही है. ऐसा लगता है कि ज़िन्दगी के हर एक मोड़ पर कुछ न कुछ तो ज़रूर दिलचस्प रहा है उनके साथ. इसी दौरान हम इस आर्टिकल के माध्यम से एलन मस्क से जुड़ी कुछ अनजानी बातों को जान लेते हैं.

cnbc

एलन मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था.

travelsafe

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिआ शहर में हुआ था. एलन मस्क की माता कैनेडियन-साउथ अफ़्रीकन मॉडल और उनके पिता अफ़्रीकन इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर थे. कुछ समय बाद एलन के माता और पिता अलग हो गए और एलन फिर अपने पिता के साथ रहने लगे.(Interesting Facts About Elon Musk)

चलिए अब नज़र डालते हैं एलन की ज़िन्दगी की ऐसी ही कुछ रोचक बातों के ऊपर- (Interesting Facts About Elon Musk)

1- एलन ने 12 साल की उम्र में वीडियो गेम बनाया था, उस स्पेस फाइटिंग गेम का नाम “ब्लास्टर” था. जो उन्होंने एक मैगज़ीन को 500 डॉलर में बेच दिया. उनके एक क़रीबी रिश्तेदार बताते हैं कि, उन्होंने 9 साल की उम्र में पूरा इनसाइक्लोपीडिया पढ़ लिया था. साथ ही साथ उन्हें कंप्यूटर में भी रूचि बचपन से थी.

youtube

2- एलन ने पॉपुलर शो ‘बिग बंग थ्योरी”, ‘आयरन मैन 2’ में वो टोनी स्टार्क के साथ भी नज़र आ चुके हैं. एलन सिर्फ़ रियल-लाइफ नहीं बल्कि रील लाइफ के हीरो भी रह चुके हैं. हालांकि, उनका रोल काफ़ी छोटा रहा है. लेकिन, दुनिया का सबसे अमीर इंसान का मूवीज़ और शोज़ में आना ही बड़ी बात है!

youtube

3- एलन स्टैनफ़ोर्ड फिज़िक्स की पढाई करने गए थे. लेकिन, 2 दिन बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. क्योंकि उन्हें अपनी कंपनी Zip2 कॉर्पोरेशन को स्थापित करना था. बता दें कि, एलन के पास 2 डिग्री है.(Interesting Facts About Elon Musk)

techiengineer

4- एलन 2016 में एक ट्रैफ़िक में फंस गए थे. तुरंत उसके बाद उनका एक ट्वीट आया जिसमे उन्होंने लिखा, ‘ट्रैफ़िक ने मुझे पागल कर दिया है. मैं एक टनल बोरिंग मशीन बनाने जा रहा हूं और खुदाई शुरू कर रहा हूं.’ उनका ये “The Boring Company” शुरू करने का मोटिव था कि, वो ट्रैफ़िक की समस्या को जड़ से ख़त्म करना चाहते थे, अंडरग्राउंड टनल बना कर.

theverge

5- बता दें कि, कॉलेज के दिनों में एलन किराये के मकान में अपने दोस्त के साथ रहते थे. उन्होंने किराये पर एक 10 कमरों का घर लिया और उन कमरों को एक नाइट क्लब बना दिया. जिसके आये पैसे से वो, किराया देते थे.(Interesting Facts About Elon Musk)

marssociety

6- एलन मस्क ने 3 बार शादी की थी, और 3 में से 2 बार इंग्लिश एक्ट्रेस Talulah Riley से की थी.

thesouthafrican

7- एलन मस्क ने अपनी टेस्ला कंपनी को गूगल को लगभग बेचने ही वाले थे. जी हां, एलन मस्क अपनी कंपनी गूगल को 6 बिलियन डॉलर में बेचने वाले थे. क्योंकि उनके पास सिर्फ़ 2 हफ़्ते का कैश बचा था. लेकिन फिर उनकी कंपनी ‘टेस्ला‘ पटरी पर आयी और मिलियन डॉलर का प्रॉफिट किया था उनकी कंपनी ने.

forbes

8- एलन का एक Ad-Astra नाम का स्कूल भी है. जहां वो अपने 5 बच्चे और SpaceX कर्मचारियों के 9 बच्चों को पढ़ाते हैं.(Interesting Facts About Elon Musk)

dailymail

9- एलन मस्क के एक बेटे का नाम “X Æ A-XII” है. जिसमे से AE का मतलब Ash है और A-XII का मतलब Archangel 12 है. जो SR 21 का अग्रगामी है. जो एक मज़ेदार हवाई जहाज़ है.

newsweek

10- दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि, एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें अपने मित्रों से पैसे उधार लेने पड़ते थे. क्योंकि, उनके पास पैसे नहीं होते थे. (Interesting Facts About Elon Musk) 

marssociety