यूरोपीय यूनियन की 'एयर सेफ़्टी एजेंसी' ने 1 जुलाई से 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस' को 6 महीने के लिए यूरोप में उड़ान भरने बैन से कर दिया है. इस फ़ैसले के बाद 1 जुलाई से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक 'PIA' के विमान यूरोप में उड़ान नहीं भर सकेंगे.

Source: wikipedia

यूरोपीय संघ ने मंगलवार रात जारी एक बयान में कहा कि हमने पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस कंपनी के यूरोप में ऑपरेशंस पर 6 महीने के बैन का फ़ैसला किया है. ये 1 जुलाई से लागू होगा.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक़, हाल ही में 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस' के 860 में से 262 कमर्शियल पायलटों के लाइसेंस फ़र्ज़ी पाए गए थे. इसके बाद ही यूरोपियन यूनियन की 'एयर सेफ़्टी एजेंसी' ने ये अहम फ़ैसला लिया है.

Source: historyofpia

बता दें कि इसी साल 22 मई को 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस' का एक विमान कराची में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में 97 लोगों की मौत हो गई थी. विमान हादसे की प्राथमिक जांच में इस दुर्घटना के लिए पायलटों एवं विमान यातायात नियंत्रण कक्ष को ज़िम्मेदार पाया गया था.

Source: youtube

हाल ही में पाक एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर ख़ान ने संसद में ख़ुलासा किया था कि 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस' के 40% पायलट फ़र्ज़ी लाइसेंस से एयरक्राफ़्ट ऑपरेट कर रहे हैं. इसके बाद पीआईए ने 'संदिग्ध लाइसेंस' वाले 150 पायलटों को काम पर आने से मना कर दिया था. इस दौरान 860 में से 262 कमर्शियल पायलटों के लाइसेंस फ़र्ज़ी होने का ख़ुलासा पाकिस्तान को भारी पड़ गया.

Source: ndtv

पीआईए ने अपने बयान में कहा कि, जिन लोगों ने यूरोप के लिए फ़्लाइट की एडवांस टिकट बुक करा लिए थे. उन्हें अब रद्द समझा जाएगा. टिकट का पैसा रिफ़ंड किया जाएगा. हम इस संबंध में यूरोपीय संघ से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.