एक तो लोग पहले से ही कोरोना वायरस से परेशान थे ऊपर से अब पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने आतंक मचा रखा है. पाकिस्तान से होते हुए ख़तरनाक टिड्डों का दल राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैल चुका है. ये अपने रास्ते में आने वाली सभी हरी फसलों को चट करता जाता है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, भारत में टिड्डियों का ये 26 साल में सबसे ख़तरनाक हमला है, जो मानसून के आने तक चल सकता है.

टिड्डी दल के आतंक के वीडियो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. इन्होंने किसानों और आम लोगों की नाक में दम किया हुआ है:

अब वीडियो में आपने देख ही लिया कि ये टिड्डी दल कितने ख़तरनाक हैं. चलिए अब आपको टिड्डी दल से जुड़ी ज़रूरी जानकारी भी दिए देते हैं.

1. भारत में जो टिड्डी दल आया है उन्हें Desert Locust(रेगिस्तानी टिड्डे) कहते है. ये पाकिस्तान के बलूचिस्तान के रेगिस्तान से भारत में एंटर हुए हैं.

2. छोटी सींग(एंटिना) वाले ये टिड्डे दुनिया के सबसे ख़तरनाक कीटों में से एक हैं. इनका जीवन काल 3-4 महीने होता है.

3. अगर इन्हें समय रहते नष्ट नहीं किया गया तो ये अपने रास्ते में आने वाली सारी हरी फसल-चारे आदि को ख़त्म कर देंगे. इससे दुनिया के सामने खाने की कमी का संकट खड़ा हो सकता है.

4. ये अकसर झुंड में चलते हैं और एक Square Kilometre के झुंड में लगभग 15 लाख टिड्डे हो सकते हैं. इनकी आबादी तेज़ी से बढ़ती है.

5. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के अनुसार, इनका झुंड एक दिन में उतनी फसल चट कर सकता है जिससे 35 हज़ार लोगों का पेट भरा जा सकता है.

6. ये गर्मी में भी आसानी से सर्वाइव कर सकते हैं. हैरानी की बात ये है कि इन टिड्डों ने ग्लोबल वार्मिंग के अनुसार ख़ुद के शरीर में बदलाव कर लिए हैं.

7. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफ़्रीका में इस साल के शुरुआती 5 महीनों में टिड्डी दल ने 6 खरब रुपये मूल्य की फसलों को बर्बाद कर डाला है. अगर समय रहते इन्हें नष्ट नहीं किया गया गया तो ये खाद्य समस्या बहुत ही विकराल रूप धारण कर लेगी.

इन्हें कैसे रोका जाए?

इन्हें रोकने के लिए किसान कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा टिड्डी दल के आने पर खेत में थाली आदि बजा कर तेज़ आवाज़ करने से भी ये भाग जाते हैं. देश में कई जगहों पर ड्रोन की मदद से कीटनाशकों का छिड़काव करने का भी प्रस्ताव सरकार को दिया गया है. DGCA ने कृषि मंत्रालय के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और बहुत जल्द ही प्रभावित इलाकों में ड्रोन से कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा.

बीते 3-4 दिनों में टिड्डों का ये दल कैसे-कैसे तबाही मचा रहा है इन फ़ोटोज़ में देख सकते हैं. हर राज्य की हैं ये फ़ोटोज़.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.