IPS Officer Manoj Rawat : ये ज़रूरी नहीं कि इंसान का रोल मॉडल या प्रेरणास्रोत महात्मा गांधी या विवेकानंद जैसे महान लोग ही हों. इंसान महान व्यक्ति से लेकर छोटी-सी चींटी से भी प्रेरणा ले सकता है. वहीं, कुछ लोग अपना रोल मॉडल किसी अफ़सर या किसी बॉलीवुड स्टार को भी बना लेते हैं. अगर व्यक्ति किसी से प्रभावित होकर भविष्य में कुछ बन जाता है, तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है. 

वैसे इस लेख में हम एक ऐसे कॉन्स्टेबल की कहानी बताने जा रहे हैं जो सनी देओल की फ़िल्म से इतना प्रभावित हुआ कि मेहनत कर बन गया IPS Officer. आइये, जानते हैं कौन हैं ये आईपीएस ऑफ़िसर और क्या है इनकी पूरी कहानी.   

आइये, लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं IPS Officer Manoj Rawat की पूरी कहानी. 

IPS Officer मनोज रावत

manoj rawat
Source: youtube

हम जिस IPS Officer की बात कर रहे हैं उनका नाम है मनोज रावत. IPS Officer Manoj Rawat जयपुर (राजस्थान) के एक छोटे से गांव श्यामपुरा के रहने वाले हैं. वो एक सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं. शुरुआती दिनों में घर की जिम्मेदारी उठाने के लिए उन्हें पढ़ाई के बाद एक अच्छी नौकरी की ज़रूरत थी. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ज़िले के ही सरकारी स्कूल से पूरी की और ग्रेजुएशन के लिए University of Rajasthan में दाख़िला लिया. उन्होंने पढ़ाई के बाद नौकरी की तैयारी कि और जब मौक़ा मिला, वो मात्र 19 साल की उम्र में राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद भर्ती हुए.  

जारी रखी पढ़ाई और छोड़ी कई नौकरियां  

IPS Manoj rawat
Source: indiatimes

नौकरी मिलने के बावजूद IPS Officer Manoj Rawat ने अपनी पढ़ाई जारी रखी. उन्होंने 2012 में Political science में MA की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद 2013 में उन्हें कोर्ट में क्लर्क की नौकरी मिल गई थी, जिस वजह से उन्हें अपनी कॉन्स्टेबल की नौकरी छोड़ने पड़ी. हालांकि, इसके बाद भी उनकी पढ़ाई चलती रही. वहीं, उन्होंने Civil Service की तैयारी करना शुरू कर दिया था. तैयारी के साथ-साथ उन्हें CISF में नौकरी मिल गई थी, लेकिन उन्होंने इसे करने से मना कर दिया क्योंकि उनका लक्ष्य बड़ा था. 

सनी देओल से हुए प्रभावित  

manoj rawat
Source: timesofindia

IPS बनने के लिए मनोज रावत ने तीन-तीन नौकरियां छोड़ दी थीं. काफी लोगों ने उनके फैसले पर नाराज़गी भी जताई, लेकिन उनका परिवार हमेशा उनके साथ खड़ा रहा. कहते हैं कि IPS Officer बनने के पीछे एक्टर सनी देओल थे. दरअसल, मनोज रावत सनी देओल के बड़े फ़ैन हैं. 

IPS majoj rawat
Source: youtube

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्होंने सनी देओल की फ़िल्म ‘Indian’ देखी थी और IPS बनने का ख़्याल उसी फ़िल्म से आया था. इसके लिए मनोज रावत ने जमकर मेहनत की और 2017 में सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर बन गए IPS Officer. उनका ऑल इंडिया रैंक 824वां था. वहीं, उन्होंने 5वीं बारी में अपनी यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और तीन बार Prelims क्लीयर किया था.  

उम्मीद करते हैं कि आपको आईपीएस ऑफ़िसर मनोज रावत से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स की मदद ले सकते हैं.